DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

समर वर्कशॉप में बीतेंगी छुट्टियां

रिजल्ट आने तक छुट्टियों के मजे ही मजे। छुट्टियां भी ऐसी, जिसमें न हॉलीडे होमवर्क करने का टेंशन और न मम्मी-पापा पढ़ने को कहेंगे। एक महीने बाद आ जाएंगी मई-जून की छुट्टियां। इनमें हॉबी क्लास कहां-कहां ज्वॉइन कर सकते हैं, बता रही हैं सुषमा कुमारी

दक्षिण दिल्ली के किदवई नगर स्थित सर्वोदय बाल विद्यालय में तीसरी कक्षा की छात्र कृतिका गर्मी की छुट्टियों को लेकर बेहद खुश है। वह कहती है, ‘जीटीवी पर आने वाला डांस इंडिया डांस और लिटिल मास्टर्स-डांस के बाप मेरे फेवरेट शोज हैं। मैं भी डांस सीखना चाहती हूं। मम्मी ने प्रॉमिस किया है कि इन छुट्टियों में वे मुझे डांस क्लास ले जाएंगी, इसलिए मैं बहुत खुश हूं’।

दूसरी ओर, ईस्ट ऑफ कैलाश स्थित टैगोर इंटरनेशनल स्कूल की दूसरी कक्षा की छात्र सुरम्या को पेंटिंग करना खूब लुभाता है। खाली समय में वह अक्सर अपनी पेंटिंग की बुक लेकर बैठ जाती है और व्हाइट पेपर पर हूबहू पेंटिंग उतार देती है। उसकी मम्मी आराधना ने तय कर लिया है कि इस बार छुट्टियों में वह उसे समर वर्कशॉप में पेंटिंग की क्लासेस में भेजेंगी ताकि वह और खूबसूरत पेंटिंग बना सके।

कुछ ऐसा ही हाल शोभित का भी है। उसने पूरी तैयारी कर ली है कि समर वर्कशॉप में जाकर म्यूजिक की क्लासेज लेनी है। इस बारे में उसने मम्मी-पापा से बातचीत भी कर ली है और अब तो उसे केवल छुट्टियां शुरू होने का इंतजार रहता है।

गर्मी की छुट्टियों में तुम बच्चों को एक्स्ट्रा एक्टिविटीज सीखने का बेहतरीन मौका मिल जाता है, बस जरूरत है कि पहले से ही इसके लिए एलर्ट रहो और सही समय आने पर अच्छे समर वर्कशॉप्स में एडमिशन ले लो। दिल्ली में कई सारे वर्कशॉप्स होते हैं। इनमें से कुछ तो फ्री भी हैं। कुछ में काफी कम फीस ली जाती है। चलो इनके बारे में जानते हैं।

श्रीराम सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स
क्या सीखोगे- थिएटर या ड्रामा
पता- 4, सफदर हाशमी मार्ग, नई दिल्ली-01
फोन- 23714307
फीस - 4,000 रुपये (इसमें वर्कशॉप के अंत में स्टेज परफॉर्मेस के लिए भी बच्चों को मौका दिया जाएगा और इसमें होने वाला खर्च संस्थान ही उठाएगा। )

श्रीराम सेंटर फॉर परफॉर्मिग आर्ट्स में को-ऑर्डिनेटर के तौर पर अपनी सेवा दे रहीं आराधना जोशी भनोत के मुताबिक, ‘इस साल 21 मई से 27 जून के बीच समर थिएटर वर्कशॉप चलाया जाएगा। इसके लिए 16 अप्रैल से 16 मई तक श्रीराम सेंटर में फॉर्म उपलब्ध होंगे। 19 मई को बच्चों का इंटरव्यू लिया जाएगा, जिसमें उनकी काबिलियत और परफॉर्म करने की क्षमता को ध्यान में रखकर वर्कशॉप के लिए उनका चुनाव किया जाएगा’।
यह वर्कशॉप 6 से 15 साल तक के बच्चों के लिए है, जिसमें दो बैच होंगे। एक सवेरे 10 से 2 बजे तक का और दूसरा दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक का। इस संबंध में अप्रैल के दूसरे हफ्ते में अखबारों में विज्ञापन दिया जाएगा।

संस्थान में हर साल वर्कशॉप के लिए सेंटर के बाहर से प्रशिक्षक बुलाये जाते हैं। इस बार भारतेंदु नाटय़ अकादमी, लखनऊ से ललित सिंह पोखरिया को बुलाया गया है।

थिएटर इन एजुकेशन कंपनी (टीआईई)
क्या सीखोगे- एक्टिंग के साथ म्यूजिक और डांस
पता- संस्कार रंग टोली, नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, बहावलपुर हाउस, 1, भगवान दास रोड, नई दिल्ली
फोन- 23389054

राष्ट्रीय नाटय़ विद्यालय में बच्चों के लिए आयोजित किए जाने वाले वर्कशॉप का ध्यान रखने वाले टीआईई के को-ऑर्डिनेटर कुलदीप सिंह के मुताबिक, ‘हमारे यहां समर वर्कशॉप की प्लानिंग चल रही है। जैसे ही बच्चों की छुट्टियों की डेट तय हो जाएगी, हमारी क्लासेज के डेट भी तय कर लिए जाएंगे’। मई-जून में वर्कशॉप चलाए जाएंगे। इस संबंध में ज्यादा जानकारी नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से एक हफ्ते पहले अखबारों में विज्ञापन के तौर पर प्रकाशित की जाएगी।

थिएटर की इस वर्कशॉप में एक्टिंग के साथ-
साथ बच्चों को म्यूजिक और डांस सिखाया जाता है। पिछले साल इसके लिए 6,000 रुपये फीस रखी गई थी, जिसमें 8 से 14 साल तक के बच्चों को जगह दी गई थी।

राष्ट्रीय बाल भवन
क्या सीखोगे- कई सारी एक्टिविटीज
पता- कोटला रोड, नई दिल्ली-02
फोन- 23237856, 23232672

राष्ट्रीय बाल भवन में काम करने वाले परमिंदर बताते हैं कि यहां साल भर बच्चों के लिए कुल 10 हजार एक्टिविटीज ऑर्गनाइज की जाती हैं। समर वर्कशॉप के लिए 1 से 5 अप्रैल तक नामांकन प्रक्रिया होगी। यहां एक साल की मेंबरशिप होती है। 11 साल तक के बच्चों के लिए 50 रुपये और 12 से 15 साल तक के बच्चों के लिए 100 रुपये चार्ज किए जाते हैं। एक बच्चे को एक साथ दो से ज्यादा एक्टिविटीज नहीं दी जातीं।

साहित्य कला परिषद
क्या सीख सकते हो - म्यूजिक, डांस, साइन आर्ट और ड्रामा
पता-   18 ए, सत्संग विहार मार्ग,
            नियर जेएनयू कैंपस,
            नई दिल्ली-67
फोन-  26867636-37,
            26512411
फीस - फ्री (पहले आओ पहले पाओ आधार पर इसके लिए फॉर्म ले सकते हैं)

साहित्य कला परिषद में प्रोग्राम असिस्टेंट के तौर पर काम करने वाले राजकुमार आनंद बताते हैं कि पिछले दो साल से किन्हीं कारणों से वे समर वर्कशॉप का आयोजन नहीं कर पाए थे, लेकिन इस बार यह वर्कशाप जरूर होगी। 15 मई से वर्कशॉप के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के ठीक एक हफ्ते पहले अखबारों में विज्ञापन दिए जाएंगे। राजकुमार बताते हैं कि साहित्य कला परिषद, स्लम इलाकों में जाकर भी ऐसे आयोजन करती है, जिसमें फुटपाथ पर रहने वाले बच्चों को हिस्सा लेने का मौका मिलता है। दिल्ली में साहित्य कला परिषद के 50 सेंटर हैं, जहां म्यूजिक, डांस, फाइन आर्ट और ड्रामा, वर्कशॉप के दौरान सिखाये जाते हैं। वर्कशॉप के अंत में बच्चों को सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।

ट्रैवल मिंट
पता - भीकाजी कामा प्लेस
फोन - 9958034152/ 47473364
ये दिल्ली और दिल्ली से बाहर समर वर्कशॉप आयोजित करते हैं।

यहां से भी सीख सकते हो
एजुकेशन मंत्र

पता -  नियर गोल्ड जिम, पंखा रोड,
       ए-वन ब्लॉक, जनकपुरी
फोन - 9899252406/45066477
यहां कुछ खास वर्कशॉप्स प्लान किए जाते हैं। इनमें डांस, म्यूजिक, ड्राइंग, पर्सनैलिटी डेवलपमेंट सहित ऐरो मॉडलिंग एयरक्राफ्ट्स भी शामिल है। इसके लिए 2,000 से 5,000 रुपये तक चार्ज किये जाते हैं। 5,000 रुपये में पांच एक्टिविटीज सिखाई जाती हैं।

लोधी रोड स्थित इंडिया हैबिटेट सेंटर में भी बच्चों के लिए किड्स ईवेंट्स आयोजित किए जाते हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए फोन करो- 43663333 एक्सटेंशन 3080/3090

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:समर वर्कशॉप में बीतेंगी छुट्टियां