DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विदेशी संस्थानों के समर्थन से सेंसेक्स 358 अंक चढ़ा

बंबई शेयर बाजार में तीन कारोबारी सत्रों की गिरावट के बाद शुक्रवार को तेजी का सिलसिला फिर लौटा और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 357.72 अंक या 2.09 प्रतिशत की छलांग लगाकर 17,503.24 अंक पर पहुंच गया।

वैश्विक बाजारों के मजबूत रूख के बीच विदेशी संस्थागत निवेशकों की निचले स्तर पर खरीदारी से सेंसेक्स में पिछले तीन सप्ताह में एक दिन की सबसे बड़ी बढ़त दर्ज हुई। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 113.10 अंक या 2.17 प्रतिशत की बढ़त के साथ 5,333.55 अंक पर पहुंच गया।

विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद पिछले तीन कारोबारी सत्रों में सेंसेक्स 2.8 प्रतिशत गिरा था। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा आगामी मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद में 15 फरवरी के बाद एक दिन में सेंसेक्स में सबसे अधिक बढ़त दर्ज हुई है।

एशियाई बाजारों में मजबूती के रूख और यूरोपीय बाजारों की बढ़त के साथ शुरुआत से यहां भी धारणा मजबूत हुई। ऋण के बोझ से दबे यूनान द्वारा ऋण अदलाबदली को पूरा किए जाने और अमेरिका से रोजगार की बेहतर खबरों से यहां भी धारणा मजबूत हुई।

सेंसेक्स की 30 कंपनियों में से 23 के शेयर बढ़त में रहे। विभिन्न वर्गों के सूचकांकों में एफएमसीजी को छोड़कर अन्य 4.69 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुए। जिंदल स्टील, टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, एचडीएफसी लि़ और लार्सन एंड टुब्रो में अच्छा लाभ दर्ज हुआ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विदेशी संस्थानों के समर्थन से सेंसेक्स 358 अंक चढ़ा