DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्रिकेट जगत ने द्रविड़ के प्रति सम्मान जाहिर किया

क्रिकेट जगत ने शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास लेने वाले भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के प्रति अपना अपार सम्मान जाहिर किया। इस क्रम में मैदान के अंदर और मैदान के बाहर द्रविड़ के व्यवहार की जमकर तारीफ की गई।

वर्ष 1983 में भारत को पहला विश्व कप दिलाने वाले महान हरफनमौला खिलाड़ी कपिल देव ने द्रविड़ के संयमित व्यवहार की तारीफ करते हुए विदेशी धरती पर उनके रिकार्ड की तुलना सर डॉन ब्रैडमैन के रिकार्ड से की।

कपिल ने कहा कि द्रविड़ एक हीरो हैं। वह जिस तरह खेलते हैं और जिस तरह खुद को संयमित रखते हैं वह काबिलेतारीफ है। वह सच्चे खिलाड़ी हैं। वह ब्रैडमैन के बाद पहले ऐसे क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जिन्होंने विदेशी धरती पर जमकर रन बनाए हैं।

पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर ने द्रविड़ को सम्पूर्ण क्रिकेट खिलाड़ी करार दिया और लम्बे समय तक विकेट पर जमे रहने की उनकी काबिलियत को सराहा। वाडेकर ने कहा कि द्रविड़ शानदार एकाग्रता और समर्पण वाले एक सम्पूर्ण क्रिकेट खिलाड़ी हैं। वह तकनीक के मामले में बेहद सशक्त हैं। संजय मांजरेकर इस मामले में उनकी बराबरी करते दिखते हैं।

एक अन्य पूर्व कप्तान और द्रविड़ के साथ खेल चुके सौरव गांगुली ने कहा कि वह एक महान बल्लेबाज रहे हैं और इस लिहाज से उनकी तकनीक तथा समर्पण युवा खिलाड़ियों के लिए एक सीख की तरह है। गांगुली ने कहा कि वह विश्व क्रिकेट के महानतम खिलाड़ियों में एक रहे हैं। जो लोग क्रिकेट में चमकना चाहते हैं, वे उनसे काफी कुछ सीख सकते हैं। यह द्रविड़ का दृढ़ संकल्प, प्रतिबद्धता और सटीक तकनीक है, जिनकी बदौलत वह इतने लम्बे समय तक टेस्ट क्रिकेट खेलते रहे।

आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के हरफनमौला खिलाड़ी शेन वॉटसन ने द्रविड़ को विनम्र इंसान और असाधारण खिलाड़ी बताया है। वॉटसन ने कहा कि द्रविड़ के साथ मेरा करीबी नाता रहा है। इसके लिए मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं। मेरे हिसाब से वह सम्भवत: सबसे विनम्र खिलाड़ियों में से एक नहीं सबसे विनम्र खिलाड़ी रहे हैं। वह असाधारण इंसान हैं। द्रविड़ भावनात्मक और जुनूनी तौर पर क्रिकेट से जुड़े रहे हैं। क्रिकेट उनके खून और दिल में बसता है। द्रविड़ का संन्यास लेना भारतीय क्रिकेट प्रेमियों और दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों को एक खालीपन दे जाएगा।

द्रविड़ के साथ लगभग एक दशक तक खेल चुके ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने कहा कि द्रविड़ क समर्पण सभी खिलाड़ियों के लिए एक उदाहरण है। भज्जी ने कहा कि क्रिकेट को शालीन लोगों का खेल कहा जाता है और द्रविड़ इसका महान उदाहरण हैं। वह एक उम्दा इंसान और सच्चे टीम पुरुष हैं। संन्यास का फैसला लेने और उसके बाद उन्हें हम सबको सूचित किया। उन्होंने कहा कि वह नहीं चाहते कि उन्हें इसकी जानकारी मीडिया के माध्यम से मिले। वह एक महान कप्तान, बेहतरीन बल्लेबाज और एक जोरदार क्षेत्ररक्षक रहे हैं। स्लिप में उनका कोई सानी नहीं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:क्रिकेट जगत ने द्रविड़ के प्रति सम्मान जाहिर किया