DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विश्व बैंक के प्रमुख को लेकर गतिविधियां तेज

विश्व बैंक के अध्यक्ष राबर्ट जोएलिक के उत्तराधिकारी के चयन को लेकर गतिविधियां तेज हो गयी हैं। इस पद के लिये एक अमेरिकी के नाम की घोषणा से गतिविधियों में तेजी आयी है।

प्रख्यात अर्थशास्त्री जेफरी साक्श ने शुक्रवार को पद के लिये अपनी दावेदारी पेश की। उन्होंने कहा कि विश्व बैंक को उनके जैसे विशेषज्ञ की जरूरत है न कि किसी राजनेता या वॉल स्ट्रीट बैंकर की। साक्श ने सहस्त्राब्दी विकास लक्ष्य पर संयुक्त राष्ट्र समिति का नेतृत्व किया था। साक्श की उम्मीदवारी ऐसे समय आयी है जब अमेरिका ने इस प्रमुख पद पर किसी और को बैठाने का संकेत दिया है।

विश्व बैंक से जुड़े एक व्यक्ति ने कहा कि अमेरिका ने वित्त मंत्री टिमोथी गेथनर, उनके पूर्ववर्ती एल समर्स या पिमको के मुख्य कार्यकारी मोहम्मद एल एरियन जैसे निजी क्षेत्र से किसी को इस प्रमुख पद बैठाने का संकेत दिया है। मीडिया में विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन के नाम की भी चर्चा है। इसके अलावा गेथनर के उप प्रमुख (अंतरराष्ट्रीय मामलों) एल ब्रेनार्ड भी इस पद की दौड़ में शामिल हैं।

सूत्रों ने कहा कि आवेदन की समयसीमा समाप्त होने में अभी तीन सप्ताह का वक्त है लेकिन पद के लिये प्रतिस्पर्धा जोरों पर है। विश्व बैंक ने वादा किया है कि चयन प्रक्रिया गुण के आधार पर तथा पारदर्शी होगी। साथ ही यह 187 सदस्य देशों के उम्मीदवारों के लिये खुला होगी।

बहरहाल, एक अलिखित समझौते के तहत शुरू से विश्व बैंक का प्रमुख अमेरिकी बनता है जबकि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष का प्रबंध निदेशक यूरोप से होता है। लेकिन अन्य देश अब इस व्यवस्था को चुनौती दे रहे हैं। दो सप्ताह पहले जब जोएलिक ने पांच साल का कार्यकाल 30 जून को समाप्त होने के बाद पद से हटने की घोषणा की, चीन और ब्राजील ने निष्पक्ष तथा प्रतिस्पर्धी चयन प्रक्रिया का आह्वान किया।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले मोहम्मद यूनुस के नाम का सुझाव दिया है। हालांकि शुक्रवार को यूनुस ने पद लेने से मना कर दिया लेकिन विश्व बैंक से जुड़े एक व्यक्ति ने कहा कि यूनुस अभी भी संभावित उम्मीदवार हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विश्व बैंक के प्रमुख को लेकर गतिविधियां तेज