फोटो गैलरी

Hindi Newsजल्द ही होगा तीव्र विकासः राष्ट्रपति

जल्द ही होगा तीव्र विकासः राष्ट्रपति

राष्ट्रपति ने संप्रग सरकार के ईमानदार एवं कुशल प्रशासन देने की प्रतिबद्धता को जाहिर करते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवस्था जल्द ही आठ से नौ फीसदी की विकास दर को पा...

जल्द ही होगा तीव्र विकासः राष्ट्रपति
Mon, 12 Mar 2012 01:01 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील ने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के ईमानदार एवं कुशल प्रशासन देने की प्रतिबद्धता को जाहिर करते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवस्था जल्द ही चालू वित्त वर्ष के लिए अनुमानित सात फीसदी की जगह आठ से नौ फीसदी की विकास दर को पा लेगी।

बजट सत्र के पहले दिन संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए पाटील ने सोमवार को कहा कि विश्व की अर्थव्यवस्था के लिए चालू वर्ष कठिन है और आर्थिक अनिश्चितताओं से पूरे विश्व के लोग प्रभावित हैं।

उन्होंने कहा, ''अंतरराष्ट्रीय जगत में राजनीतिक अनिश्चितताएं एवं अशांति बढ़ गई है। पिछले एक वर्ष के दौरान हमारे सामने चुनौतियां बढ़ गई हैं। हमारी अर्थव्यवस्था 2010-11 के दौरान 8.4 फीसदी की दर से बढ़ी थी, लेकिन इस वर्ष धीमी होकर यह सात फीसदी के करीब हो गई है।''

उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत है। राष्ट्रपति ने कहा, ''हमारी सरकार इस विषय में आश्वस्त है कि देश जल्द ही वापस आठ से नौ फीसदी की विकास दर पर अग्रसर होगा।'' उन्होंने कहा कि ईमानदार एवं कुशल प्रशासन देने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें