भारत के साथ दूसरे दौर की बातचीत को इच्छुक पाक - भारत के साथ दूसरे दौर की बातचीत को इच्छुक पाक DA Image
7 दिसंबर, 2019|7:47|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत के साथ दूसरे दौर की बातचीत को इच्छुक पाक

पाकिस्तान ने गुरुवार को उम्मीद जतायी कि भारत के साथ पिछले साल शुरू हुई वर्तमान वार्ता प्रक्रिया का दूसरा दौर जुलाई में भारतीय विदेश मंत्री की इस्लामाबाद की यात्रा का रास्ता प्रशस्त करेगा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल बासित ने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दूसरे दौर की वार्ता फिलहाल चल रही है और नई दिल्ली में हाल में वुल्लर बैरेज मुद्दे पर सचिव स्तरीय बातचीत हुई थी। दोनों पक्षों की ओर से अन्य मुद्दों पर बातचीत के लिए तारीखें तय करने की कोशिशें की जा रही हैं।

बासित ने कहा कि यह वार्ता जुलाई में भारत के विदेश मंत्री द्वारा इस्लामाबाद की यात्रा का मार्ग प्रशस्त करेगा और फिर वार्ता प्रक्रिया की समीक्षा की जाएगी। सोल में परमाणु सुरक्षा सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी की भारतीय समकक्ष मनमोहन सिंह के साथ बातचीत के बारे में एक सवाल के जवाब में बासित ने विश्वास जताया कि यह मुलाकात बातचीत की प्रक्रिया को आगे बढा़एगी और इसे परिणामोन्मुखी तथा सार्थक बनाएगी।

बासित ने कहा कि दोनों नेताओं ने बातचीत के लिए सभी महत्वपूर्ण मुद्दों के समाधान के लिए अपनी प्रतिबद्धताएं दोहराईं। झेलम नदी पर भारत द्वारा बांध बनाने के बारे में बासित ने कहा कि भारत को सिंधु जल संधि के तहत नदी पर बांध बनाने की अनुमति है। पाकिस्तान को उन जल परियोजनाओं पर कोई आपत्ति नहीं है जो संधि के अनुसार हैं।

भारत और पाकिस्तान ने 2008 में मुंबई हमले के बाद बंद हुई बातचीत को पिछले साल दो साल के अंतराल पर फिर से शुरू किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत के साथ दूसरे दौर की बातचीत को इच्छुक पाक