DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टेलीविजन हटाएं, बच्चों में मोटापा घटाएं

अगर आप अपने बच्चों में मोटापे को लेकर परेशान है, तो यह सलाह आपके काम आ सकती है। युवाओं में मोटापे की रिकॉर्ड दर को देखते हुए एक ब्रिटिश विशेषज्ञ ने अभिभावकों को उनके बच्चों के कमरे से टीवी हटाने की सलाह दी है।

समाचार पत्र 'डेली मेल' ने अपनी रपट में बताया कि एक परियोजना में शामिल शिक्षाविदों के अनुसार नर्सरियों को बच्चों को मोटापे से बचाने के लिए उन्हें टीवी कार्यक्रमों को देखने से रोकने की जरूरत है।

'टॉय बाक्स' नाम के इस सर्वेक्षण से पता चला है कि यूरोपीय प्री-स्कूलर्स में मोटापा का रिकॉर्ड स्तर है।  एथेन्स स्थित हरोकोपिओ विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर यानीस मेनिओस इस परियोजना के समन्वयक हैं। उन्होंने कहा, ''हमें मोटापे से बचने के लिए नए दृष्टिकोण की जरूरत है। हमने पाया कि कई देशों में स्वस्थ भोजन और सक्रिय खेल पर स्पष्ट दिशा-निर्देशों की कमी है।''

उन्होंने बताया, ''हालांकि अधिक समय तक बैठे रहने वाले व्यवहार के अनुवर्ती मोटापे के साथ जुड़े होने के अच्छे प्रमाण मिले हैं।'' अधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक प्रत्येक पांच में एक बच्चा स्कूल की शुरुआत के वक्त मोटापाग्रस्त है। शिक्षाविदों ने पाया कि स्पेन में करीब 40,000 प्री-स्कूल लड़कियों को मोटापाग्रस्त के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

चार वर्षों तक चले इस अध्ययन से यह भी पता चला है कि उत्तरी यूरोप में आठ में से एक बच्चा मोटापाग्रस्त है, जो दक्षिणी यूरोप से 25 प्रतिशत अधिक है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:टेलीविजन हटाएं, बच्चों में मोटापा घटाएं