DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ओबामा प्रशासन से जुड़े 2 और भारतीय

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने प्रशासन में भारतीय मूल के दो अन्य अमेरिकी नागरिकों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है। ओबामा प्रशासन में पहले से ही दो दजर्न से अधिक भारतीय महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभा रहे हैं, जो अब तक के किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति के प्रशासन में भारतीय मूल के अधिकारियों की संख्या से अधिक है।

इंदौर से शिक्षित पॉला गंगोपाध्याय को जहां नेशनल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी साइंसेज बोर्ड की सदस्य बनाया गया है, वहीं बेंगलुरू से शिक्षा प्राप्त सन्नी रामास्वामी को नेशनल इंस्टीटय़ूट ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चर का निदेशक बनाया गया है।

अपने प्रशासन में सात नई नियुक्तियों की घोषणा करते हुए ओबामा ने कहा कि काम के प्रति समर्पित ये व्यक्ति अपनी नई भूमिका में अपने अनुभव तथा प्रतिभा का बखूबी इस्तेमाल करेंगे और मुझे इस प्रशासन में इन्हें नियुक्त करते हुए गर्व हो रहा है। मैं आने वाले महीनों तथा वर्षों में उनके साथ काम करता रहूंगा।

गंगोपाध्याय इससे पहले भी कई राज्यीय व राष्ट्रीय बोर्ड की सदस्य के रूप में सेवा दे चुकी हैं। फिलहाल वह द हेनरी फोर्ड में चीफ लर्निंग ऑफिसर के पद पर कार्यरत हैं, जहां नेतृत्व, रणनीति तथा शिक्षा की जिम्मेदारियां उनके पास हैं। उन्होंने इंदौर विश्वविद्यालय से बीए तथा एमए किया और फिर डंक्वेसने यूनिवर्सिटी से अभिलेख, संग्रहाल तथा सम्पादन अध्ययन में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री ली।

रामास्वामी ओरेगन स्टेट यूनीवर्सिटी के कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर साइंस में डीन और ओरेगन एग्रीकल्चर एक्सपेरिमेंट स्टेशन के निदेशक हैं। इससे पहले वह पडय़रू यूनीवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर के सहायक डीन रह चुके हैं और वर्ष 2006 से 2009 के बीच उन्होंने विश्वविद्यालय के कृषि शोध कार्यक्रम का निर्देशन किया।

पडय़रू फैकल्टी से जुड़ने से पहले वर्ष 1997 से 2क्क्6 के बीच रामास्वामी कन्सास स्टेट यूनीवर्सिटी में कीट विज्ञान विभाग के प्रमुख थे। रामास्वामी ने बेंगलुरू में यूनीवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर साइंसेज से कीट विज्ञान में बीएस तथा एमएस किया था। बाद में उन्होंने रट्जर्स यूनीवर्सिटी से कीट विज्ञान में पीएचडी किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ओबामा प्रशासन से जुड़े 2 और भारतीय