DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ईरान को लेकर ओबामा-नेतन्याहू की बैठक

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा आज व्हाइट हाउस में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मिलेंगे। इस मुलाकात में दोनों नेता ईरान के परमाणु कार्यक्रम और इसके समाधान के उपायों पर चर्चा करेंगे।

व्हाइट हाउस ने रविवार को कहा यह मुलाकात राष्ट्रपति के लिए अमेरिका और इजराय के बीच अटूट संबंधों को और मजबूत बनाने तथा साझी चिंता के रणनीतिक मुद्दों पर चर्चा का एक अवसर होगी। इससे पहले, ओबामा ने इजरायल की सुरक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

राष्ट्रपति ने अमेरिकी इजरायली मामलों की समिति (एआईपीएसी) में अपने संबोधन में कहा कि जब भी इजरायल को अवैध बताने की कोशिश की जाती है तो मेरा प्रशासन इसका विरोध करता है। इसलिए इस बारे में कोई संदेह नहीं होना चाहिए कि प्रतिकूल हालात में मैं इजरायल के साथ हूं।

नेतन्याहू ने ओबामा की टिप्पणियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि मैंने राष्ट्रपति ओबामा का भाषण सुना और इस बात की सराहना करता हूं कि उन्होंने दोहराया कि ईरान को परमाणु हथियार विकसित नहीं करने देना चाहिए तथा सभी विकल्प सामने हैं।

इजरायली प्रधानमंत्री ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि मैं इस बात की भी सराहना करता हूं कि ईरान के मुद्दे पर नियंत्रण बनाए रखना विकल्प नहीं है। लेकिन हम सभी इस बात की सराहना करते हैं कि उन्होंने कहा है कि इजरायल को किसी भी खतरे से अपनी रक्षा करने में सक्षम होना चाहिए।

ओबामा ने कहा था कि हम इजरायल के लिए प्रतिबद्ध हैं क्योंकि हम अपने-अपने समुदायों की सुरक्षा के लिए, अपने लोगों की समृद्धि के लिए प्रतिबद्ध हैं तथा दुनिया के लिए लाभकारी विज्ञान के नए मोर्चों पर साझे हित रखते हैं। अपने संबंधों को वास्तविक आधार मुहैया कराना हमारा साझा आदर्श है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ईरान को लेकर ओबामा-नेतन्याहू की बैठक