DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

म्यामां में विपक्ष ने सू ची की जीत का किया दावा

म्यामां में लोकतंत्र का प्रतीक बन चुकी आंग सान सू ची की पार्टी ने कहा है कि सू ची ने संसदीय सीट जीत ली है जिसके बाद उनके समर्थक जश्न में जुट गए।

जीत की सूचना मिलते ही म्यामां के मुख्य शहर में विपक्षी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी के मुख्यालय के बाहर समर्थकों की भारी भीड़ जुट गयी। तालियों की गड़गड़ाहट के बीच सू ची के समर्थक अंगुलियों से जीत का निशान बनाते हुए हम जीत गए, हम जीत गए का नारा लगा रहे थे।

बड़ी संख्या में समर्थक चौक-चौराहों पर खुशी से झूमने लगे तो खुशी से कुछ लोगों की आंखों में आंसू आ गए। कार्यकर्ताओं ने फोन के माध्यम से एक-दूसरे को संसदीय परिणाम की जानकारी दी। एनएलडी के समर्थक कलयार ने कहा कि इस दिन का हम लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। मैं काफी खुश हूं।

एनएलडी अधिकारी सोई विन के मुताबिक सू ची को कावमू निर्वाचन क्षेत्र में 99 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है। जीत की स्वतंत्र तौर पर पुष्टि नहीं हो पायी है और आधिकारिक परिणाम एक सप्ताह के भीतर आने का अनुमान है।

म्यामां के 664 सीट वाली राष्ट्रीय संसद के 45 सीटों पर आज उप-चुनाव हुआ है। सू ची की पार्टी ने सभी 44 सीटों पर जीत मिलने का दावा किया है। पार्टी 44 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। सत्ताधारी दल को इससे कोई खास फर्क तो नहीं पड़ेगा लेकिन संसद में सीट मिलने से विपक्ष की नेता को पहली बार कानून बनाने में योगदान देने का मौका मिलेगा।

चुनाव गतिविधियों का जायजा लेने के लिए आमंत्रित यूरोपीय संघ के एक अधिकारी ने मतदान को काफी उत्साहजनक बताया। उनकी टीम ने करीब दजर्न भर मतदान केंद्रों का दौरा किया। मलगोरजाता वासिलेवसका ने कहा, हालांकि अभी यह तो पता नहीं चल पाया है कि देश के दूसरे भागों में किस तरह मतदान प्रक्रिया संपन्न हुयी।

इससे पहले ग्रामीण इलाकों में सू ची की एक झलक पाने के लिए लोग अपने-अपने घरों के बाहर खड़े थे। कावमू में जब वो एक मतदान केंद्र पर पहुंची तो वहां पर उनके समर्थकों और पत्रकारों का हुजूम उमड़ पड़ा। मतदान को लेकर लोग पारंपरिक परिधान में धीरज बांधे कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे।

मतदान करने आए एक व्यक्ति टिन जा विन ने कहा, केवल वहीं हमारे साथ 20 साल से थी। हमें सू ची में विश्वास है और हम अपना वोट उन्हें देना चाहते हैं। नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी के प्रवक्ता न्यान विन ने कहा कि ऐसी कई शिकायतें मिली हैं कि सू ची की पार्टी के लिए चेक बॉक्स के ऊपर मोम लगा दिया गया है। उन्होंने बताया यह पूरे देश में हुआ रहा है। अभी जो कुछ भी हो रहा है उसके लिए चुनाव आयोग जिम्मेदार है।

उधर, आसियान प्रमुख सुरीन पितसुवन ने कहा है कि मतपत्रों से छेडछाड़ के कुछ दावों के बावजूद गंभीर आरोपों की जानकारी नहीं मिली है। सुरीन ने कंबोडिया की राजधानी नोम पेन्ह में कहा कि वहां से सूचना भेज रहे हमारे लोगों का कहना है सब कुछ ठीक चल रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:म्यामां: विपक्ष ने सू ची की जीत का किया दावा