DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कच्चा तेल 113 डॉलर प्रति बैरल पर

अमेरिका में घटते तेल भंडारों तथा यूरो क्षेत्र की आर्थिक विकास दर के ताजा आंकडों की प्रतिक्षा कर रहे अंतर्राष्ट्रीय बाजार में मंगलवार को कच्चे तेल की कीमतें 113 डॉलर प्रति बैरल पर टिकी रहीं।

लंदन ब्रेंट क्रूड का वायदा 113.99 डॉलर प्रति बैरल बोला गया। मई के बाद से यह इसका सबसे ऊंचा स्तर रहा। अमेरिकी स्वीट क्रूड 93.23 डॉलर प्रति बैरल पर रहा।

तेल कारोबारियों के अनुसार अमेरिकन पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट की ओर से आज जारी होने वाले आंकडों के मुताबिक देश के तेल भंडारों में 10 अगस्त को समाप्त सप्ताह में 16 लाख बैरल की कमी आई है। अमेरिकी तेल भंडारों में यह लगातार तीसरे सप्ताह गिरावट दर्ज हुई है।

कारोबारियों के मुताबिक यूरो क्षेत्र के ताजा जीडीपी आंकडों से इस क्षेत्र में आगे तेल मांग की तस्वीर साफ हो सकेगी। यदि जीडीपी दर कमजोर रही तो इससे डॉलर मजबूती लेगा जिससे तेल कीमतों पर दबाव पड़ सकता है क्योंकि तेल कारोबार पूरी तरह डॉलर में होता है यदि आंकडे़ बेहतर आए तो तेल के भाव ऊपर चढेंगे।

फिलहाल तेल के दाम इजरायल के कारण मजबूती पर हैं। ईरान और इजरायल के बीच बढ़ते तनाव से आगे आपूर्ति घटने की आंशका बनी हुई है। तेल विशेषज्ञों के मुताबिक ईरान और इजरायल के बीच तनाव से ब्रेंट क्रूड अभी कुछ और दिन 110 से 115 डॉलर प्रति बैरल के आसपास बना रहेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कच्चा तेल 113 डॉलर प्रति बैरल पर