फोटो गैलरी

Hindi Newsचीन से रसायनों की डंपिंग की जांच शुरू

चीन से रसायनों की डंपिंग की जांच शुरू

भारत ने चीन से कथित तौर पर रसायनों की डंपिंग की जांच शुरू कर दी है। इन रसायनों का इस्तेमाल मुख्य रूप से फोटोग्राफी तथा चिकित्सा एप्लिकेशनों में होता...

चीन से रसायनों की डंपिंग की जांच शुरू
Thu, 28 Jun 2012 04:35 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने चीन से कथित तौर पर रसायनों की डंपिंग की जांच शुरू कर दी है। इन रसायनों का इस्तेमाल मुख्य रूप से फोटोग्राफी तथा चिकित्सा एप्लिकेशनों में होता है। घरेलू कंपनियों की शिकायत पर यह जांच शुरू की गई है।

विभिन्न देश डंपिंग रोधी जांच यह पता लगाने के लिए करते हैं कि कहीं सस्ते आयात से उनका उद्योग तो प्रभावित नहीं हो रहा है। बचाव उपायों के तहत वे विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) व्यवस्था के तहत डंपिंगरोधी शुल्क लगाते हैं।

वाणिज्य मंत्रालय के तहत आने वाला डंपिंगरोधी एवं संबंधित शुल्क महानिदेशालय (डीजीएडी) ने कथित तौर पर चीन से मेटा फिनेलीन डायमाइन की डंपिंग की जांच शुरू की है।

डीजीएडी ने कहा है कि डंपिंग रोधी जांच शुरू करने के लिए उचित प्रमाण हैं। डंपिंग रोधी जांच अक्टूबर, 2010 से दिसंबर, 2011 के लिए की जा रही है। हालांकि, घरेलू उद्योगों को होने वाले नुकसान का पता लगाने को पिछले तीन वर्षों 2008-09, 2009-10 और 2010-11 के आंकड़ों की समीक्षा की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें