DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईपीयू में पढ़ाई के साथ मानवीय मूल्यों पर भी जोर

गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (आईपीयू) में अब पढ़ाई के साथ-साथ मानवीय मूल्यों पर जोर दिया जाएगा। इसको लेकर द्वारका कैंपस में सेंटर फॉर स्टडी एंड प्रॉपोगेशन ऑफ ह्यूमन वैल्यूज की शुरुआत की जा रही है। द्वारका कैंपस में 13 अप्रैल से इसको शुरू किया जाएगा।

ह्यूमन वैल्यूज सेंटर का संचालन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ ह्यूमनिटी एंड सोशल साइंस के तहत होगा। कुलपति प्रो. डीके बंदोपाध्याय ने बताया कि सेंटर से पारंपरिक कोर्स नहीं चलाएं जाएंगे बल्कि कई तरह के शॉर्ट टर्म कोर्स चलाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सेंटर से मानवीय मूल्यों की रक्षा करने के लिए तमाम तरह के कार्यक्रमों की शुरुआत की जाएगी। शोध, सेमिनार, कार्यशाला, परिचर्चा, वाद-विवाद आदि के सत्र में यूनिवर्सिटी के छात्र हिस्सा लेंगे। इससे संबंधित प्रोजेक्ट बनाकर छात्र साल के अंत में विश्वविद्यालय को सौंपेंगे।

उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में प्रोफेशनल कोर्सों से ज्ञान और कौशल तो मिल पा रहे हैं, लेकिन छात्रों का मानवीय और नैतिक पक्ष कमजोर हो रहा है। ऐसे में सेंटर की स्थापना से छात्रों के मानवीय एवं नैतिक विचारों को मजबूत करने में मदद मिलेगी। सेंटर द्वारा चलाए जाने वाले कार्यक्रमों से प्रतिभागी और छात्र दोनों के जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। जिससे समाज, परिवार और देश के लिए वे योगदान कर सकेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईपीयू में पढ़ाई के साथ मानवीय मूल्यों पर भी जोर