फोटो गैलरी

Hindi Newsईयर बैक वाले छात्रों की चांदी

ईयर बैक वाले छात्रों की चांदी

गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय में क्रेडिट सिस्टम के कारण ईयर बैक लगने वाले छात्रों को राहत मिली है। ऐसे छात्र पूरक परीक्षा में शामिल हो सकते...

ईयर बैक वाले छात्रों की चांदी
Thu, 17 May 2012 12:03 PM
ऐप पर पढ़ें

क्रेडिट सिस्टम के कारण आईपीयू के छात्रों को राहत
गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय में क्रेडिट सिस्टम के कारण ईयर बैक लगने वाले छात्रों को राहत मिली है। ऐसे छात्र पूरक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

हालांकि पूरक परीक्षा में शामिल होने के लिए भी छात्र का कम से कम 50 फीसदी क्रेडिट होना चाहिए। दरअसल 90 फीसदी क्रेडिट को खत्म करने के लिए छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ काफी प्रदर्शन किया था।

आईपीयू के रजिस्ट्रार की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है कि दूसरे से तीसरे साल में जाने के लिए 90 फीसदी क्रेडिट को पूरा नहीं करने वाले छात्र जुलाई और अगस्त में होने वाली पूरक परीक्षा में शमिल होंगे। पूरक परीक्षा के तिथि की जानकारी जल्द ही दी जाएगी।

गौरतलब है कि क्रेडिट सिस्टम के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले छात्रों ने मांग की थी कि वर्तमान सत्र से अगले शैक्षणिक सत्र में जाने के लिए इस व्यवस्था को हटाया जाए। प्रदर्शन करने वाले छात्रों की मांगों पर विचार करने के लिए विश्वविद्यालय की ओर से एक कमेटी का गठन किया गया। कमेटी की रिपोर्ट के बाद बच्चों को राहत दी गई है। वेबसाइट www.ipu.ac.in पर भी जानकरी उपलब्ध है। विश्वविद्यालय की ओर से करीब तीन साल पहले ईयर बैक सिस्टम लागू किया गया। जिसके तहत वर्तमान वर्ष से अगले वर्ष में जाने के लिए छात्रों को कम से कम 90 प्रतिशत केडिट लाना होगा।

खुशखबरी
90 फीसदी क्रेडिट पूरा नहीं करने वाले छात्र पूरक परीक्षा में हो सकेंगे शमिल
पूरक परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्र का कम से कम 50 फीसदी क्रेडिट होना चाहिए

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें