फोटो गैलरी

Hindi Newsआईओसी, ओएनजीसी और बीपीसीएल का यूटर्न

आईओसी, ओएनजीसी और बीपीसीएल का यू-टर्न

सार्वजनिक क्षेत्र की तीन कंपनियां आईओसी, ओएनजीसी तथा बीपीसीएल ने पेट्रोनेट एलएनजी में एडीबी की हिस्सेदारी खरीदने के मामले में यू-टर्न ले लिया...

आईओसी, ओएनजीसी और बीपीसीएल का यू-टर्न
Sun, 12 Aug 2012 02:49 PM
ऐप पर पढ़ें

सार्वजनिक क्षेत्र की तीन कंपनियां इंडियन ऑयल कारपोरेशन (आईओसी), तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) तथा भारतीय पेट्रोलियम कारपोरेशन (बीपीसीएल) ने पेट्रोनेट एलएनजी में एशियाई विकास बैंक (एडीबी) की हिस्सेदारी खरीदने के मामले में यू-टर्न ले लिया है।

समझा जाता है कि पेट्रोलियम मंत्रालय के आदेश के बाद अब इन कंपनियों ने इस अधिग्रहण पर आगे नहीं बढ़ने का फैसला किया है। एडीबी ने पिछले साल 23 अगस्त को पेट्रोनेट एलएनजी में अपनी 5.2 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की पेशकश की थी। इसमें गेल, आईओसी, बीपीसीएल तथा ओएनजीसी प्रत्येक की 12.5-12.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है और इन कंपनियों को पहले इनकार का अधिकार है।

चारों प्रवर्तक कंपनियों के निदेशक मंडल ने अपने इस अधिकार का इस्तेमाल करते हुए एडीबी की हिस्सेदारी नकद सौदे में खरीदने को मंजूरी दी थी। सूत्रों ने बताया कि मंत्रालय के सचिव, जो पेट्रोनेट के चेयरमैन भी हैं, ने 26 मार्च की बैठक में इस प्रस्ताव के खिलाफ मत दिया।

मंत्रालय का मानना है कि इसे निजी कंपनी के रूप में चलने देना चाहिए जिससे यह कैग या सीवीसी के दायरे में नहीं आए। इसके बाद आईओसी, ओएनजीसी तथा बीपीसीएल ने अपने पहले के रुख से पलटते हुए अपने पहले इनकार के अधिकार को छोड़ने का फैसला किया है। हालांकि, गेल ने अभी अपने पहले इनकार के अधिकार को नहीं छोड़ा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें