फोटो गैलरी

Hindi Newsअब घर के पास में ही जमा करें आईटी रिटर्न

अब घर के पास में ही जमा करें आईटी रिटर्न

आयकर विभाग ने पहली बार आवासीय क्षेत्रों और कॉलोनियों में विशेष कियोस्क स्थापित करने का फैसला किया है। इससे तमाम करदाता आगामी दिनों में अपना आयकर रिटर्न अपने घर के पास ही जमा करा...

अब घर के पास में ही जमा करें आईटी रिटर्न
Mon, 25 Jun 2012 03:57 PM
ऐप पर पढ़ें

आयकर विभाग ने पहली बार आवासीय क्षेत्रों और कॉलोनियों में विशेष कियोस्क स्थापित करने का फैसला किया है। इससे तमाम करदाता आगामी दिनों में अपना आयकर रिटर्न अपने घर के पास ही जमा करा सकेंगे।

आयकर विभाग की इस पहल से करदाताओं को आयकर कार्यालय या विशेष शिविरों में जाकर रिटर्न जमा कराने की परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। साथ ही वे इन कियोस्क पर अपने रिफंड की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और नए पैन कार्डों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

इसके साथ ही आयकर विभाग ने छोटे शहरों में करदाताओं की सुविधा के मद्देनजर मोबाइल वैन चलाने का भी फैसला किया है। इन मोबाइल वैनों में आयकर विभाग के प्रशिक्षित कर्मचारी तैनात रहेंगे जो करदाताओं को रिटर्न जमा कराने में मदद करेंगे। आयकर रिटर्न दाखिल करने की समयसीमा 31 जुलाई है।

उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने हाल में आयकर विभाग के शीर्ष अधिकारियों के साथ एक सम्मेलन में कहा था कि विभाग को करदाताओं की परेशानी दूर करने के लिए नए उपाय करने चाहिए।

आयकर विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि विभाग ने इस बारे में पिछले साल पायलट परियोजना चलाई थी। यह योजना इस साल पूरे देश में लागू की जाएगी।

अधिकारी ने बताया कि विभाग देश के विभिन्न शहरों में रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों (आरडब्ल्यू) और अन्य निकायों से इन अस्थायी कियोस्क की स्थापना के लिए बातचीत करेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें