DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

धौनी में समझबूझ की कमीः अजहर

पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन ने तीनों प्रारूपों में अलग-अलग कप्तान की वकालत करते हुए कहा कि वर्तमान भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी में टेस्ट मैचों के लिये समझबूझ की कमी है।

अजहरूद्दीन ने धोनी की कप्तानी पर सवाल उठाते हुए टेस्ट मैचों के लिये अलग कप्तान नियुक्त करने की सिफारिश की हालांकि उनका मानना है कि यह विकेटकीपर बल्लेबाज छोटे प्रारूपों में टीम की अच्छी तरह से अगुवाई कर रहा है।

अपने जमाने के इस दिग्गज बल्लेबाज ने कहा कि धौनी टवेंटी20 और वनडे का अच्छा कप्तान है लेकिन जहां तक टेस्ट मैचों सवाल है तो मुझे लगता है कि उनमें मैदान पर फैसले लेने में समझबूझ की कमी दिखती है।

उन्होंने कहा कि मैं समझता हूं कि वह ट्वेंटी20 और वनडे में बेहतर कप्तान दिखता है। इसे मेरा मानना है कि तीनों प्रारूप के लिये अलग-अलग कप्तान होने चाहिए। अजहरूद्दीन ने कहा कि धौनी यदि टेस्ट मैचों की कप्तानी छोड़ देते हैं तो उनके खेल पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा, वह बहुत अच्छा खिलाड़ी है। हो सकता है कि जब उस पर कप्तानी का दबाव नहीं हो तब वह बेहतर खेल दिखाये।

यह कहना मुश्किल है कि वह अपने पद से न्याय कर पा रहा है या नहीं लेकिन वह कप्तान है और आपको उसका सम्मान करना होगा। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखलाओं में टीम के बेहद खराब प्रदर्शन के कारण धौनी की कप्तानी पर पिछले कुछ समय से सवाल उठाये जा रहे हैं और कुछ अन्य पूर्व खिलाड़ी भी तीनों प्रारूपों में अलग-अलग कप्तान की वकालत कर चुके हैं।

भारत और ब्रिटेन के सांसदों के बीच टवेंटी20 मैच खेलने के लिये यहां आये अजहरूद्दीन ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैचों में हार के लिये तैयारियों का अभाव और आत्मविश्वास की कमी को जिम्मेदार ठहराया।

भारत की तरफ से 99 टेस्ट मैच खेलने वाले इस कलात्मक बल्लेबाज ने कहा, आप टी20 या आईपीएल को इसके लिये जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते हैं। कोई भी यह बहाना नहीं बना सकता। यदि आप अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हो तो आपको हर प्रारूप के अनुरूप तालमेल बिठाने में माहिर होना चाहिए।

मुझे लगता है कि भारतीयों में आत्मविश्वास की कमी थी और उनकी तैयारियां भी अच्छी नहीं थी। हम इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों में स्विंग को अच्छी तरह से नहीं खेल पाये। अजहर ने विराट कोहली को भारतीय टीम के लिये बोनस करार देते हुए सलाह दी कि हाल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले राहुल द्रविड़ की जगह रोहित शर्मा को टेस्ट टीम में जगह दी जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि वे अच्छे खिलाड़ी हैं। इसके अलावा नये खिलाड़ियों को भी मौका दिया जाना चाहिए। जब तक आप नये खिलाड़ियों को मौका नहीं दोगे तब तक आप यह पता नहीं कर सकते कि कौन अच्छा खिलाड़ी है और कौन बुरा। रोहित शर्मा बहुत प्रतिभाशाली खिलाड़ी है और उसे मौका दिया जाना चाहिए।

ऑस्ट्रेलियाई दौरे में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले कोहली के बारे में अजहर का मानना है कि वह लंबे समय तक भारतीय टीम का हिस्सा बने रह सकता है। उन्होंने कहा, वह बहुत अच्छा खिलाड़ी है और बढ़िया खेलता है। वह टीम के लिये बड़ा बोनस है और मुझे उम्मीद है कि वह लंबे समय तक खेलेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:धौनी में समझबूझ की कमीः अजहर