फोटो गैलरी

Hindi Newsचार महानगरों में 68 प्रतिशत डिजिटलीकरण संपन्न

चार महानगरों में 68 प्रतिशत डिजिटलीकरण संपन्न

देश के चार महानगरों दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में केबल टीवी का 68 प्रतिशत डिजिटलीकरण हो चुका...

चार महानगरों में 68 प्रतिशत डिजिटलीकरण संपन्न
Tue, 18 Sep 2012 03:06 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के चार महानगरों दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में केबल टीवी का 68 प्रतिशत डिजिटलीकरण हो चुका है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा हाल में की गई एक समीक्षा के दौरान यह बात सामने आयी।

मंत्रालय के मुताबिक केबल टेलीविजन नेटवर्क नियमन कानून में किये गये संशोधन के मुताबिक इन चारो शहरों में केबल टीवी नेटवर्क को 31 अक्टूबर तक पूरी तरह डिजीटलीकत कराया जाना है और इस तरह अब इस काम के लिए केवल छह हफ्ते का समय बच गया है जबकि देश के बाकी हिस्से में यह काम दिसम्बर 2014 तक पूरा होना है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने यहां एक विज्ञप्ति में बताया कि केबल टीवी नेटवर्क को डिजीटल प्रणाली में बदलने के काम की मंत्रालय लगातार समीक्षा कर रहा है। इसके लिए केबल टीवी वाले घरों में सेटटॉप बॉक्स लगाना एक पूर्व शर्त है।

विज्ञप्ति के मुताबिक चार महानगरों में टेलीविजन की पहुंच तकरीबन 80 फीसदी घरों में है और 25 लाख 59 हजार डीटीएच उपभोक्ता हैं जबकि 46 लाख 71 हजार सेटटॉप बॉक्स पहले ही लगाये जा चुके हैं। इन चारों महानगरों में कुल 68 लाख 40 हजार केबल उपभोक्ता हैं जिन्हें सेटटॉप बॉक्स लगाना है।

देश के चार महानगरों में डिजिटलीकरण का प्रतिशत 68 है। शहरों के हिसाब से अगर आकड़े देखे जायें तो मुंबई में यह सबसे ज्यादा 95 प्रतिशत है, जबकि कोलकता में यह 67 प्रतिशत, दिल्ली में 53 प्रतिशत और चेन्नई में 49 प्रतिशत है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें