DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत में भी लीजिए रॉक म्यूजिक में डिग्री

जो युवा रॉक एंड रोल या हैवी मेटल संगीत में अपना हाथ आजमाना चाहते हैं उनके लिये एक प्रमाणिक रॉक एंड रोल संगीतज्ञ बनने का मौका भारत में आ चुका है।

दुनिया भर के 26 देशों में संगीत का प्रशिक्षण दे रहे रॉक स्कूल ने अब सिक्किम में अपने संस्थान के दरवाजे खोले हैं। यह एकमात्र संस्थान है जो रॉक एंड रोल और हैवी मैटल जैसी समकालीन संगीत विधाओं में डिप्लोमा और डिग्री प्रदान करता है।

पिछले दिनों फरवरी में आयोजित हुये एक वर्कशॉप में इस संस्थान के पाठ्यक्रम और संकाय के बारे में जानकारी दी गई थी। रॉकस्कूल के निदेशक जेरेमी वार्ड ने वार्कशॉप में हिस्सा लेने वालों को रॉक संगीत में हो रहे नये बदलावों के बारे में जानकारी दी। जेरेमी ने ही एविता का संगीत दिया है।

उन्होंने बताया कि उन्होंने गुवाहाटी, नागालैंड, एजल और दार्जीलिंग जैसी जगहों पर भी ऐसी कार्यशालायें आयोजित की हैं। पूर्वोत्तर में रॉक संगीत को युवा पीढ़ी द्वारा पूजा जाता है। फिल कोलिन्स, निक डेविस, डीप पर्पल और लैरी क्लार्टन जैसे रॉक संगीतज्ञ इस ही संस्थान से डिग्री ले चुके हैं।    भारतीय बैंड परिक्रमा की गिटारिस्ट सोनम और यूफोरिया के गिटारिस्ट ने भी इस ही संस्थान से प्रशिक्षण लिया है।

रॉकस्कूल इंग्लैंड द्वारा प्रमाणित है और इसके पाठ्यक्रम को वहां की संस्थाओं द्वारा मान्यता प्राप्त है। यहां प्रशिक्षु को मेटालिका, रेड हॉट चिली पेपर्स, और ओसिस जैसी संगीत शैलियों में डिप्लोमा हासिल करने के अवसर मिलते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत में भी लीजिए रॉक म्यूजिक में डिग्री