DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण सम्बंध चाहता है चीन: यांग

चीन पड़ोसी देशों के साथ विवादों का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से और आपसी बातचीत के जरिए करना चाहता है। साथ ही वह यह भी चाहता है कि पड़ोसी देश एशिया-प्रशांत क्षेत्र में उसके वैध अधिकार एवं हितों का सम्मान करें और कोई भी ऐसा बयान न दें अथवा ऐसा कदम न उठाएं, जिससे स्थिति जटिल हो।

चीन के विदेश मंत्री यांग जियेची ने नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के वार्षिक सत्र के दौरान एक संवाददाता सम्मेलन में पड़ोसी देशों के साथ विवाद को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में ये बातें कही।

यांग ने पड़ोसी देशों से क्षेत्र में स्थिरता, विकास एवं प्रगति के लिए चीन के साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता भी जताई। उन्होंने कहा कि हमें यकीन है कि सम्बंधित एशियाई देशों के साथ मतभेदों को दूर करने के लिए इस दिशा में प्रगति हुई है और दोनों पक्षों में विवादों के शांतिपूर्ण समाधान तथा आपसी सहयोग के लिए सहमति बन गई है।

दक्षिणी चीन सागर के मुद्दे पर यांग ने कहा कि सम्बंधित पक्षों के बीच विवादों का समाधान तथ्यों और अंतर्राष्ट्रीय सम्बंधों का निर्धारण करने वाले नियमों के आधार पर बातचीत के जरिये होना चाहिए।

यांग ने कहा कि चीन तथा सम्बंधित देशों के बीच दक्षिण चीन सागर में सहयोग तथा विवादों के शांतिपूर्ण समाधान के लिए समझौता हो चुका है। फिर भी इस दिशा में काफी कुछ किए जाने की आवश्यकता है।

यांग ने इस बात पर भी बल दिया कि पड़ोसी देशों के साथ चीन के सम्बंध को ‘व्यापक परिदृश्य’ में देखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि चीन की नीति पड़ोसी देशों के साथ अच्छे सम्बंध बनाने की है। साथ ही यह एशियाई देशों के साथ आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए भी प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि फिलहाल चीन तथा अन्य एशियाई देशों के बीच सम्बंध अच्छे हैं और इसके कई सकारात्मक कारक हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण सम्बंध चाहता है चीन: यांग