फोटो गैलरी

Hindi Newsफेब्रेगास के फैन हैं दिलशेर

फेब्रेगास के फैन हैं दिलशेर

ईपीएल जुड़ी स्पोर्ट्स स्प्रिट अकादमी की 20 लाख रुपए की पहली स्कॉलरशिप के विजेता बने दिल्ली के एयरफोर्स बाल भारती स्कूल के छात्र दिलशेर सिंह संधू स्पेन और बार्सिलोना के दिग्गज मिडफील्डर सेस फेब्रेगास...

फेब्रेगास के फैन हैं दिलशेर
Sat, 21 Jul 2012 04:21 PM
ऐप पर पढ़ें

इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) से जुड़ी स्पोर्ट्स स्प्रिट अकादमी की 20 लाख रुपए की पहली स्कॉलरशिप के विजेता बने दिल्ली के एयरफोर्स बाल भारती स्कूल के छात्र दिलशेर सिंह संधू स्पेन और बार्सिलोना के दिग्गज मिडफील्डर सेस फेब्रेगास के जबर्दस्त फैन हैं।
 
मूल रूप से पंजाब के लुधियाना जिले के दिलशेर ने लगभग 3000 प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ते हुए इस प्रतिष्ठित स्कॉलरशिप पर कब्जा किया जिसके तहत उसे इंग्लैंड की ब्रूक हाउस फुटबॉल अकादमी में एक वर्ष तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस दौरान अगर उनका प्रदर्शन उम्मीदों के मुताबिक रहा तो उनकी स्कॉलरशिप को और बढ़ाया जा सकता है।
 
16 वर्षीय दिलशेर ने शुक्रवार शाम यहां त्यागराज स्टेडियम में फाइनल जीतने के बाद कहा कि मुझे अपनी जीत पर विश्वास नहीं हो रहा है। यह किसी सपने के सच होने जैसा है। लेकिन इस मुकाम तक पहुंचने के लिए मैंने काफी मेहनत की थी जिसका परिणाम आज सामने है। इसका श्रेय मेरे स्कूल को जाता है।
 
पसंदीदा फुटबॉलर के बारे में पूछने पर 12वीं के छात्र दिलशेर ने कहा कि स्पेन के मिडफील्डर फेब्रेगास मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हूं। मैं भी उनकी ही तरह मिडफील्डर हूं। हमारे देश में क्रिकेट को लेकर दीवानगी है लेकिन हमें यह साबित करना है कि अगर हमें सुविधाएं मिले तो हम फुटबॉल में भी झंडा गाड़ सकते हैं।
 
दिलशेर पिछले वर्ष सुब्रतो कम में खेल चुके हैं। स्पोर्ट्स स्प्रिट अकादमी ने जून के मध्य में राजधानी के छत्रसाल स्टेडियम में इस स्कॉलरशिप के लिए चयन प्रक्रिया शुरु की थी। एक महीने तक चली इस प्रक्रिया में दिल्ली और एनसीआर के 3000 युवा फुटबॉलरों ने हिस्सा लिया था जिनमें से 17 फाइनल में पहुंचे थे।
 
इस अवसर पर स्पोर्ट्स स्प्रिट अकादमी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक संदीप खिंडा ने कहा कि अगर दिलशेर का प्रदर्शन अच्छा रहता है तो अकादमी उसकी स्कॉलरशिप को एक वर्ष और बढ़ा सकती है। हमने पहली बार भारत में स्कॉलरशिप योजना शुरु की है और हम भविष्य में इसे और आगे ले जाना चाहते हैं।
 
खिंडा ने कहा कि हमने भारत में फुटबॉल ही नहीं बल्कि अन्य खेलों के लिए भी अकादमियां खोलने की योजना बनाई है। फुटबॉल की ही तरह टेनिस में भी हम एक स्कॉलरशिप योजना शुरु करने जा रहे हैं और इसके लिए ऑस्ट्रेलिया की एक अकादमी से हमारी बात हो गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें