DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नीलामी से ही हो स्पेक्ट्रम का आवंटन: CCI

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के चेयरमैन अशोक चावला ने कहा है कि स्पेक्ट्रम जैसे दुर्लभ संसाधनों का आवंटन नीलामी के जरिए करना ही ठीक है।
   
चावला ने कहा कि इस सोच का कोई तार्किक आधार नहीं है है कि स्पेक्ट्रम का की नीलामी नहीं होनी चाहिए। चावला प्राकृतिक संसाधनों के आबंटन पर सुझाव देने के लिए गठित एक उच्चस्तरीय समिति के भी अध्यक्ष थे।
   
चावला ने कहा कि जब इसकी जबर्दस्त मांग है और संसाधन मसलन स्पेक्ट्रम की कमी है तो इसका कोई तार्किक कारण नहीं है कि इसकी नीलामी क्यों नहीं की जानी चाहिए। हालांकि, उन्होंने कहा कि नीलामी हर समस्या का समाधान नहीं हो सकती। कुछ मामलों में नापतोल कर भी कुछ फैसले करने पड़ सकेत हैं।
   
चावला की अध्यक्षता वाली समिति ने प्राकृतिक संसाधनों के आबंटन पर अपनी रिपोर्ट पिछले साल मई में सरकार को सौंप दी। उन्होंने स्पेक्ट्रम आवंटन के मामले में राजस्व अर्जित करने वाले नीलामी के रास्ते का समर्थन किया, वहीं अन्य प्राकृतिक संसाधनों के मामले में वह सरकार द्वारा उच्चतम न्यायालय में दाखिल पुनरीक्षा याचिका में दिए गए तर्क के पक्ष में हैं।
   
चावला ने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में संसाधनों के लिए नीलामी का रास्ता नहीं अपनाया जा सकता, क्योंकि इसमें एक महत्वपूर्ण सामाजिक उद्देशय समाहित है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नीलामी से ही हो स्पेक्ट्रम का आवंटन: CCI