DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

थाईलैंड में सीरियल ब्लास्ट, 14 मरे व 340 घायल

थाईलैंड के अशांत दक्षिणी हिस्से में संदिग्ध मुस्लिम विद्रोहियों द्वारा किए गए हमलों में 14 लोगों की मौत हो गई है और 340 लोग घायल हुए हैं। कार बम हमले में दुकानदारों और बहुमंजिले होटलों को निशाना बनाया गया था, जिसमें विदेशी पर्यटक ठहरते हैं।

जिला पुलिस प्रमुख कर्नल क्रिटसाडा कीवचांडी ने कहा कि पहली घटना के तहत एक ट्रक में विस्फोटक पदार्थ रखकर इस घटना को अंजाम दिया गया। यह ट्रक याला शहर के व्यस्त इलाके में खड़ी थी। यहां रेस्त्रां और काफी संख्या में दुकानें हैं। यह थाईलैंड के अशांत दक्षिणी इलाके का मुख्य वाणिज्यिक केंद्र है।

जब लोग घटना को देखने के लिए वहां जुटे हुए थे तभी करीब 20 मिनट बाद एक कार बम विस्फोट हुआ। इसमें 11 लोगों की मौत हुई और 110 लोग घायल हुए। थाईलैंड के तीन दक्षिणवर्ती प्रांतों नाराथिवाट, पत्तानी और याला में जनवरी 2004 से इस्लामी उग्रवाद के प्रसार के बाद से 5000 से अधिक लोग मारे गए हैं।

क्षेत्रीय सुरक्षा एजेंसी के प्रवक्ता कर्नल प्रमोट प्रोमिन ने कहा, विगत कुछ वर्षों में यह सबसे भीषण हमला है। उन्होंने कहा कि संदिग्ध विद्रोही लोगों की जान को निशाना बना रहे थे। उन्होंने इसलिए एक व्यस्त वाणिज्यिक इलाके को चुना क्योंकि वे लोगों को नुकसान पहुंचाना चाहते थे।

एक अन्य विस्फोट नजदीकी शोंगखला प्रांत में हाट याई शहर में एक बहुमंजिला होटल में हुआ। शुरुआत में कहा गया कि विस्फोट गैस रिसाव के कारण हुआ और इसका संबंध विद्रोहियों के हमले से नहीं है। पुलिस लेफ्टिनेंट पुवाडन विरियावारंगकुन ने कहा कि होटल ली गार्डन्स प्लाजा के कमरा संख्या 405 में भरे दिन में हुए विस्फोट में तीन लोगों की मौत हुई और 230 लोग घायल हुए। उन्होंने बताया कि ज्यादातर लोगों की मौत दम घुटने से हुई।

इस होटल में मलेशिया और सिंगापुर के पर्यटक सप्ताहांत बिताने आए थे। क्षेत्रीय पुलिस प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल जाकथिप चायजिंडा ने कहा कि हाट याई की घटना संभवत: याला में जो कुछ भी हुआ उससे जुड़ी हुई है और हो सकता है उसी उग्रवादी समूह ने इसे भी अंजाम दिया हो। पुलिस ने बताया कि विस्फोट होटल के भूमिगत हिस्से में हुआ और उससे भवन के रसोई गैस पाइपलाइन में आग लग गई। बचावकर्मियों के आने तक लोग अपने कमरों में फंसे रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:थाईलैंड में सीरियल ब्लास्ट, 14 मरे व 340 घायल