फोटो गैलरी

Hindi Newsहिरासत में ओबामा के चाचा

हिरासत में ओबामा के चाचा

राष्ट्रपति बराक ओबामा के एक चाचा को शराब पीकर गाड़ी चलाने के संदेह में गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने कहा है कि वह व्हाइट हाउस के जरिए जमानत का बंदोबस्त...

हिरासत में ओबामा के चाचा
Tue, 30 Aug 2011 12:28 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रपति बराक ओबामा के एक चाचा को शराब पीकर गाड़ी चलाने के संदेह में गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने कहा है कि वह व्हाइट हाउस के जरिए जमानत का बंदोबस्त करेंगे।

कई मीडिया रपटों में कहा गया है कि ओनयांगो ओबामा (67) को बोस्टन से 32 किलोमीटर दूर, फ्रेमिंघम में 24 अगस्त को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने कहा कि उन्होंने स्टॉप के एक संकेत पर बहुत ही लड़खड़ाते हुए गाड़ी रोकी और एक क्रूजर को लगभग कुचल दिया।  

एक पुलिस रपट के अनुसार, गिरफ्तार किए जाने के बाद उनसे पूछा गया कि क्या वह जमानत के लिए कहीं फोन करना चाहेंगे। उन्होंने कहा, ''मैं व्हाइट हाउस फोन करने के बारे में सोच रहा हूं।''

ओनयांगो ओबामा मूलरूप से केन्या के निवासी हैं और राष्ट्रपति ओबामा के दिवंगत पिता के सौतेले भाई हैं। उन्होंने अपना दोष स्वीकार नहीं किया है और वह जमानत के बगैर अमेरिकी आव्रजन एवं सीमा शुल्क प्रवर्तन के हिरासत में हैं।

आव्रजन एवं सीमा शुल्क प्रवर्तन ने कहा है कि उनके खिलाफ पहले से ही देश छोड़ने का आदेश है। इस तरह के आदेश आमतौर पर देश में अवैध तरीके से निवास करने वालों के खिलाफ जारी किए जाते हैं।

समाचार पत्र 'न्यूजडे' के अनुसार, व्हाइट हाउस ने इस घटना पर कोई टिप्पणी नहीं की है। राष्ट्रपति ने अपने संस्मरण में अपने पारिवारिक जड़ाें का विवरण प्रस्तुत करते हुए उमर नामक अपने एक चाचा का जिक्र किया है। ओनयांगो ओबामा की पृष्ठभूमि उमर से मिलती है और दोनों की जन्मतिथि एक ही है।

सीएनएन ने कहा है कि एक प्रशासनिक अधिकारी ने पुष्टि की है कि गिरफ्तार व्यक्ति ओबामा के पिता का सौतेला भाई है। इसके अलावा फिलहाल और कोई प्रशासनिक टिप्पणी उपलब्ध नहीं हो पाई है।

सीएनएन ने संघीय कानून प्रवर्तन के एक सूत्र के हवाले से कहा है कि ओनयांगो ओबामा अमेरिका में वैधानिक रूप से नहीं थे और इसके पहले उनके खिलाफ देश छोड़ने का आदेश जारी हो चुका था। उनका मामला अब आव्रजन प्रक्रिया से गुजर रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें