DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फरवरी में एयर इंडिया की बढ़ी कमाई

ऋण के बोझ से दबी राष्ट्रीय एयरलाइन एयर इंडिया के लिए कुछ राहत की बात है। फरवरी माह में सालाना आधार पर एयरलाइन की टिकटों की बिक्री में 32 प्रतिशत की जोरदार वृद्धि दर्ज की गई। एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

माह के दौरान एयरलाइन की अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क से आमदनी 20 प्रतिशत बढ़ गई, वहीं घरेलू नेटवर्क से आय में 58 फीसद का इजाफा हुआ। इस तरह एयर इंडिया की कुल आमदनी में 32 फीसदी का इजाफा हुआ।

एयर इंडिया के एक अधिकारी ने कहा, पूरे नेटवर्क पर उड़ानों के समय पर संचालन प्रदर्शन में 80 फीसदी का सुधार हुआ है। 8 मार्च को यह 88 प्रतिशत पर पहुंच गया। इस दौरान अंतरराष्ट्रीय सेवाओं में एयरलाइन की क्षमता कमोबेश स्थिर रही, घरेलू सेवाओं में इसमें 20 फीसदी का इजाफा हुआ। कुल नेटवर्क पर एयरलाइन की क्षमता 4 प्रतिशत बढ़ी।

अधिकारी ने बताया कि पूरे नेटवर्क पर एयर इंडिया के यात्रियों की संख्या में फरवरी में 13.4 प्रतिशत का इजाफा हुआ। एयरलाइन की अंतरराष्ट्रीय मार्ग पर प्रति किलोमीटर आमदनी 17 प्रतिशत बढ़ी, जबकि घरेलू रूट पर यह 31 फीसदी अधिक रही। इस तरह एयरलाइन की प्रति किलोमीटर आमदनी में पूरे नेटवर्क पर 24 प्रतिशत का इजाफा हुआ। अधिकारी ने बताया कि ईंधन की लागत बढ़ने की वजह से एयरलाइन की आमदनी में उल्लेखनीय बढ़ोतरी नहीं हो सकी।

अधिकारी ने कहा कि फरवरी में ही विमान ईंधन एटीएफ के दाम 20 प्रतिशत बढ़े। पूरे साल के दौरान एयर इंडिया पर एटीएफ कीमतों की वृद्धि का असर 2,000 करोड़ रुपए रहने की आशंका है। अधिकारी ने बताया, कुल मिलाकर अप्रैल, 2011 से फरवरी, 2012 के बीच हमारी ईंधन की लागत 40 प्रतिशत बढ़ गई। यदि ईंधन कीमतों का असर नहीं होता, तो हमारा प्रदर्शन और बेहतर रहता।

उन्होंने कहा कि एयरलाइन ईंधन के सीधे आयात के विकल्प पर विचार कर रही है। सरकार ने हाल में इसकी अनुमति दी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फरवरी में एयर इंडिया की बढ़ी कमाई