DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत 2015 फीफा विश्वकप की मेजबानी का दावा करेगा

देश में फुटबॉल की लोकप्रियता को बढ़ाने की कवायद में भारत 2015 फीफा क्लब विश्वकप और 2017 में अंडर 17 विश्वकप की मेजबानी की दावेदारी करेगा। पिछले साल आठ टीमों का यह टूर्नामेंट बार्सीलोना ने जीता था।
    
फीफा अध्यक्ष सेप ब्लेटर ने यहां प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि हमारा यूरोप और दक्षिण अमेरिका से करार है जहां क्लब विश्वकप होना है। लेकिन यह चक्र 2012 में खत्म हो रहा है। अगला क्लब विश्वकप मोरक्को में होगा जिसके बाद भारत में संभावना है।
    
ब्लेटर अंडर 17 विश्वकप के लिए बुनियादी ढांचे का जायजा लेने शुक्रवार को यहां पहुंचे। उन्होंने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल से शिष्टाचार भेंट की और टूर्नामेंट के आयोजन की संभावना पर बात की।
     
उन्होंने कहा कि मैंने प्रधानमंत्री से सुविधाओं, फुटबॉल के बुनियादी ढांचे पर बात की। ब्लेटर ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत की दावेदारी पर फीफा कार्यकारी समिति की प्रतिक्रिया अच्छी होगी। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने भारत की संभावना के बारे में कहा कि हम 2017 अंडर 17 विश्वकप की मेजबानी की दावेदारी को लेकर संजीदा है। यह हमारा लक्ष्य है और हमें यकीन है कि हम इसे हासिल करेंगे।

फीफा अध्यक्ष सेप ब्लेटर ने कहा कि फुटबॉल में सुप्त महाशक्ति भारत धीरे धीरे जग रहा है और देश में क्रिकेट के अलावा भी बाकी खेलों के विकास की गुंजाइश है। फीफा अध्यक्ष ने उम्मीद जताई कि 2015 से पहले भारत फुटबॉल के प्रमुख देशों में शामिल होगा।
   
उन्होंने यहां पत्रकारों से कहा कि एक सुप्त महाशक्ति को जगाने के लिए कई अलार्म घड़ियों की जरूरत होती है। हमने कई अलार्म घड़ियां लगाई है। मेरा कार्यकाल 2015 में खत्म हो रहा है लेकिन भारतीय उपमहाद्वीप में खेल को स्थापित किए बिना मैं फीफा नहीं छोड़ूंगा।
    
ब्लेटर फीफा कार्यकारी समिति के सदस्यों क्षांग जिलोंग और मनिलाल फर्नांडो के साथ यहां आए हैं। क्रिकेट का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि भारत में दूसरे खेलों के लिए भी गुंजाइश है। फुटबॉल वैश्विक खेल है और हम मजबूत संगठन हैं। विश्व फुटबॉल की शीर्ष ईकाई फीफा के अध्यक्ष जोसेफ ब्लेटर ने शुक्रवाक को ही प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से उनके आवास पर मुलाकात की। ब्लेटर ने प्रधानमंत्री को प्रतीक चिन्ह भेंट किया जिस पर फीफा का लोगो उकेरा हुआ है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत 2015 फीफा विश्वकप की मेजबानी का दावा करेगा