DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत की अफगानिस्तान के हाथों सनसनीखेज हार

भारत की अफगानिस्तान के हाथों सनसनीखेज हार

बल्लेबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन के कारण भारत अंडर-23 टीम को एशियन क्रिकेट काउंसिल एमर्जिंग टीम कप क्रिकेट टूर्नामेंट के ग्रुप-ए में अपने आखिरी लीग मैच में अफगानिस्तान की कमजोर टीम के हाथों 28 रन की सनसनीखेज हार का सामना करना पड़ा। 
     
भारत ने हालांकि अफगानिस्तान को निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 184 रन पर रोका था। लेकिन आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम नौ विकेट पर 156 रन ही बना सकी। अफगानिस्तान को इस जीत से दो अंक हासिल हुए। अफगानिस्तान यह मैच जीत तो गया लेकिन सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सका।
     
ग्रुप-ए में भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के एक बराबर चार-चार अंक रहे लेकिन बेहतर नेट रन रेट के आधार पर भारत और पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच गए और अफगानिस्तान बाहर हो गया।
    
टूर्नामेंट में शुक्रवार को होने वाले पहले सेमीफाइनल में भारत अंडर-23 टीम का मुकाबला यूएई से होगा जबकि दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमें आमने सामने होंगी।
     
भारतीय युवा टीम ने इससे पहले पाकिस्तान और नेपाल को आसानी से पराजित किया था और उम्मीद थी कि वह अफगानिस्तान को हराकर जीत की हैट्रिक पूरी करेगा लेकिन अफगानी गेंदबाजों ने सधी गेंदबाजी से भारतीय बल्लेबाजों को जमीन पर ला दिया।
    
भारत की तरफ से ओपनर लोकेश राहुल (51) और अंकित बावने (39) को छोड़कर अन्य कोई बल्लेबाज विकेट पर नहीं टिक सका। पिछले दो मैचों में लगातार अर्धशतक बनाने वाले ओपनर उन्मुक्त चंद इस बार दस रन बनाकर निपट गए।
     
बाबा अपराजित ने दो, अशोक मीनारिया ने पांच, कप्तान सूर्यकुमार यादव ने 15 और स्मित पटेल दो रन ही बना सके। राहुल ने 80 गेंदों पर 51 रन के छह चौके और एक छक्का लगाया। बावने ने 67 गेंदों पर 39 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए। संदीप शर्मा 13 रन का योगदान दे सके।
     
भारत ने अपने चार विकेट 82 रन तक और सात विकेट 118 रनतक गंवा दिए थे। भारतीय युवा टीम उसके बाद मुकाबले में नहीं लौट सकी और लक्ष्य से काफी दूर रह गई। अफगानिस्तान की तरफ से मोहम्मद नबी ने दस ओवर में 32 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट और रहमत शाह ने 40 रन पर दो विकेट लिए। 
     
इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने अपने शानदार प्रदर्शन का सिलसिला बरकरार रखते हुए अफगानिस्तान को सात विकेट पर 184 रन पर रोक दिया था। लेकिन बल्लेबाजों की विफलता ने गेंदबाजों की मेहनत पर पानी फेर दिया।
     
अफगानिस्तान ने अपने पांच विकेट 110 रन पर गंवा दिए थे। लेकिन समीउल्ला सेनवारी ने मात्र 44 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 43 रन ठोक कर अफगानिस्तान को लड़ने लायक स्कोर दे दिया।
     
ओपनर करीम सादिक ने 25, मोहम्मद शहजाद ने 38, कप्तान मोहम्मद नबी ने 25, गुल्बादीन नाएब ने 14 और मीरवाइज अशरफ ने 18 रन बनाए। भारत के लिए अक्षर पटेल ने 33 रन पर दो विकेट और बाबा अपराजित ने 16 रन पर दो विकेट लिए।
    
इस मैच में हार के बाद भारतीय बल्लेबाजों को इस प्रदर्शन से सबक लेते हुए सेमीफाइनल में यूएई के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन करना होगा। यूएई ने ग्रुप-बी के अपने आखिरी लीग मैच में गुरुवार को ही बंगलादेश को 59 रन से पराजित कर सेमीफाइनल में जगह बनाई।
     
यूएई ने आठ विकेट पर 202 रन बनाने के बाद बंगलादेश को 41 ओवर में 143 रन पर ढ़ेर कर दिया। यूएई की टीम ग्रुप-बी में चार अंकों के साथ श्रीलंका (छह अंक) के बाद दूसरे स्थान पर रही। टूर्नामेंट का फाइनल रविवार को होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत की अफगानिस्तान के हाथों सनसनीखेज हार