फोटो गैलरी

Hindi Newsपनीर की किसी भी रेसिपी के लिए कारगर टिप्स

पनीर की किसी भी रेसिपी के लिए कारगर टिप्स

पनीर की ग्रेवी वाली सब्जी बनाते वक्त पनीर के टुकड़ों को फ्राई करने की जगह उसे गर्म पानी में पांच मिनट के लिए छोड़ दें। इससे पनीर में फैट की मात्रा कुछ कम हो जाएगी। अगर पनीर के टुकड़ों को फ्राई करने...

पनीर की किसी भी रेसिपी के लिए कारगर टिप्स
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 19 Apr 2016 04:33 PM
ऐप पर पढ़ें

  • पनीर की ग्रेवी वाली सब्जी बनाते वक्त पनीर के टुकड़ों को फ्राई करने की जगह उसे गर्म पानी में पांच मिनट के लिए छोड़ दें। इससे पनीर में फैट की मात्रा कुछ कम हो जाएगी।
  • अगर पनीर के टुकड़ों को फ्राई करने के बाद आप ग्रेवी में डालना चाहती हैं तो फ्राई करते वक्त ध्यान रखें कि तेल बहुत ज्यादा गर्म न हो। 
  • पनीर को अगर फ्रिज में स्टोर करके रखना है तो उसे ब्लॉटिंग पेपर से ढक कर रखें। पनीर ज्यादा दिनों तक टिकेगा।
  • पनीर की कोई भी रेसिपी बनाते वक्त कड़ाही में पनीर के टुकड़ों को सबसे अंत में डालें। जब ग्रेवी पूरी तरह से तैयार हो जाए तो उसमें पनीर के टुकड़ों के डालें। हल्के हाथों से ग्रेवी को मिलाएं और एक-दो मिनट तक पकाने के बाद गैस ऑफ कर दें। पनीर को ज्यादा पकाने से वह कड़ा हो जाता है।
  • अगर आप घर पर ही पनीर तैयार कर रही हैं तो इसके लिए हमेशा फुल क्रीम दूध का इस्तेमाल करें। फुल क्रीम दूध में फैट की मात्रा ज्यादा होती है, इससे पनीर मुलायम बनेगा। दूध से पनीर बनाने के लिए आप दही के अलावा नीबू, विनिगर या पहले तैयार गए पनीर के पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें