फोटो गैलरी

Hindi Newsकरवा चौथ के लिए ये हैं 9 बेस्ट मेहंदी स्टाइल

करवा चौथ के लिए ये हैं 9 बेस्ट मेहंदी स्टाइल

  लोकल मेहंदी वाला हो या खास आर्टिस्ट, मेहंदी लगवाने से पहले आप ये जरूर  सुनिश्चित कर लेती हैं कि आपकी हथेलियों पर सबसे सुंदर और अच्छी डिजाइन लगे। हो भी क्यों नहीं आखिर आप करवा चौथ पर

लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 17 Oct 2016 05:39 PM

 

लोकल मेहंदी वाला हो या खास आर्टिस्ट, मेहंदी लगवाने से पहले आप ये जरूर  सुनिश्चित कर लेती हैं कि आपकी हथेलियों पर सबसे सुंदर और अच्छी डिजाइन लगे। हो भी क्यों नहीं आखिर आप करवा चौथ पर सबसे अलग और खास जो दिखना चाहती हैं।
अगर आपको मेहंदी वाली किताब से कोई डिजाइन पसंद नहीं आ रहा है तो परेशान न हों। हमने आपके लिए इस सीजन की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कुछ मेहंदी डिजाइन्स एकत्रित कर रखी हैं, जिनमें अरेबिक, इंडो-अरेबिक/पाकिस्तानी, मोरक्कन और ग्लिटर व रंग-बिरंगी मेहंदी डिजाइंस शामिल हैं।
इन्हें देखें और अपने सबसे खास दिन को और भी खास बनाने के लिए कोई डिजाइन चुन लें।

करवा चौथ के लिए ये हैं 9 बेस्ट मेहंदी स्टाइल1 / 10

करवा चौथ के लिए ये हैं 9 बेस्ट मेहंदी स्टाइल

भारतीय मेहंदी डिजाइन्स
भारतीय मेहंदी की डिजाइन्स थोड़ी जटिल होती हैं। इनमें मोर, फूल, बूटी, घुमावदार डिजाइन बनाया जाता है। ऐसी मेहंदी अक्सर पूरे हाथ और पैरों में लगाई जाती है। हालांकि इन्हें लगवाने में काफी वक्त लगता है, पर लगने के बाद आप इसकी तारीफ किए बगैर नहीं रह सकतीं। यहां देखें कुछ डिजाइन्स :  

करवा चौथ के लिए ये हैं 9 बेस्ट मेहंदी स्टाइल2 / 10

करवा चौथ के लिए ये हैं 9 बेस्ट मेहंदी स्टाइल

अरेबिक मेहंदी डिजाइन्स
यह डिजाइन थोड़ी गहरी और मोटी लगाई जाती है। पत्तियों, बेलों और फूलों की आउटलाइन अरेबिक मेहंदी डिजाइन्स की यूएसपी होती है। भारतीय मेहंदी डिजाइंस की तरह यह भरा-भरा नहीं होता। इस डिजाइन की सबसे खास बात यह है कि यह देखने में बेहद आकर्षक लगते हैं, इन्हें बनाने में कम वक्त लगता है और ये जल्दी सूख भी जाते हैं। यहां देखें कुछ डिजाइन्स : 

करवा चौथ के लिए ये हैं 9 बेस्ट मेहंदी स्टाइल3 / 10

करवा चौथ के लिए ये हैं 9 बेस्ट मेहंदी स्टाइल

 

इंडो-अरेबिक/पाकिस्तानी
सीमा पार से आई इस डिजाइन में भारत और पाकिस्तान का मिला-जुला पैटर्न देखने को मिलता है। अरेबिक मेहंदी डिजाइन की तरह जहां आपको इसमें मोटी-मोटी आउटलाइन्स दिखेंगी, वहीं उन आउटलाइन्स के बीच भारतीय पैटर्न। आजकल इस डिजाइन को खास लोकप्रिय बना रहा है। आप इसे भी चुन सकती हैं। यहां देखें कुछ डिजाइन्स :

करवा चौथ के लिए ये हैं 9 बेस्ट मेहंदी स्टाइल4 / 10

करवा चौथ के लिए ये हैं 9 बेस्ट मेहंदी स्टाइल

फ्लोरल मेहंदी डिजाइन्स
आपने अपने जीवन में कोई ऐसी चीज देखी है, जिसकी सजावट फूलों से की गई हो और वह बुरी दिख रही हो? हथेलियों पर सजी फूलों वाली मेहंदी की डिजाइन भी इससे इतर नहीं होती। फ्लोरल मेहंदी डिजाइन्स की सबसे अच्छी बात यह है कि यह हर त्योहार, समारोह, शादी आदि में फिट बैठती है। आप चाहें तो इसमें ग्लिटर्स, मल्टी कलर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।  यहां देखें कुछ डिजाइन्स :

करवा चौथ के लिए ये हैं 9 बेस्ट मेहंदी स्टाइल5 / 10

करवा चौथ के लिए ये हैं 9 बेस्ट मेहंदी स्टाइल

 

बैंगल स्टाइल मेहंदी डिजाइन
हाथों में चूड़ियों की क्या जरूरत है, जब आपके हाथ बैंगल स्टाइल वाली मेहंदी से ही सज जाएंगे। ये देखने में बहुत ही खूबसूरत लगते हैं। इन्हें आप भी अपने पैरों और हथेलियों पर लगवा सकती हैं। यहां देखें कुछ डिजाइन्स : 

करवा चौथ के लिए ये हैं 9 बेस्ट मेहंदी स्टाइल6 / 10

करवा चौथ के लिए ये हैं 9 बेस्ट मेहंदी स्टाइल

अफ्रीकन/मोरक्कन मेहंदी डिजाइन
मध्य पूर्व से आई इस डिजाइन में जियोमेट्री पैटर्न देखने को मिलता है। इसमें सीधी रेखाओं, चौकोर और बिंदुओं का प्रयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। अगर आप पारंपरिक घुमावदार मेहंदी स्टाइल से कुछ अलग करना चाहती हैं तो इसे आजमा सकती हैं। यहां देखें कुछ डिजाइन्स :

करवा चौथ के लिए ये हैं 9 बेस्ट मेहंदी स्टाइल7 / 10

करवा चौथ के लिए ये हैं 9 बेस्ट मेहंदी स्टाइल

 

राजस्थानी मेहंदी डिजाइन्स
राजस्थानी या मारवाड़ी मेहंदी इतनी बारीकी के साथ लगाई जाती है कि आप यदि इसमें खाली जगह ढूंढ़ने की कोशिश करें तो आपको न मिले। इसमें मोर, फूल, मोती आदि जैसी आकृतियां बनाई जाती हैं। आमतौर पर यह हाथ की कुहनी और पैरों के घुटनों तक लगाई जाती है। यहां देखें कुछ डिजाइन्स : 

करवा चौथ के लिए ये हैं 9 बेस्ट मेहंदी स्टाइल8 / 10

करवा चौथ के लिए ये हैं 9 बेस्ट मेहंदी स्टाइल

मुगल मेहंदी डिजाइन
माना जाता है कि मुगल मेहंदी डिजाइन सबसे पारंपरिक और पुरानी मेहंदी स्टाइल है। यह अपने विस्तार और अनूठी शैली के लिए लोकप्रिय है। अपने नाम की तरह ही यह भव्य और रजवाड़ा लुक देता है। इसमें घुमावदार और बूटीदार डिजाइनिंग होती है। यहां देखें कुछ डिजाइन्स :

करवा चौथ के लिए ये हैं 9 बेस्ट मेहंदी स्टाइल9 / 10

करवा चौथ के लिए ये हैं 9 बेस्ट मेहंदी स्टाइल

 ग्लिटर और मल्टी-कलर्ड मेहंदी डिजाइन
मेहंदी का यह स्टाइल आजकल सबसे ज्यादा ट्रेंड में है। खासकर आधुनिक महिलाएं, जो कुछ अलग करना चाहती हैं, इसे खासा पसंद कर रही हैं। आप भारतीय मेहंदी डिजाइन्स के साथ-साथ अरेबिक स्टाइल में भी इसे लगवा सकती हैं। मोटी और चौड़ी आउटलाइन्स के बीच ग्लिटर, चमकीले पत्थर, क्रिस्टल और रंग भरे हों तो आपकी हथेलियों से उनकी आंखें हट नहीं पाएंगी। यहां देखें कुछ डिजाइन्स :

करवा चौथ के लिए ये हैं 9 बेस्ट मेहंदी स्टाइल10 / 10

करवा चौथ के लिए ये हैं 9 बेस्ट मेहंदी स्टाइल