DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मेकअप के कुछ नुस्खे नवरात्रि में लगा देंगे खूबसूरती में चार चांद

मेकअप के कुछ नुस्खे नवरात्रि में लगा देंगे खूबसूरती में चार चांद

त्योहारी मौसम का मतलब होता है मस्ती, उत्साह और ढेर सारे रंग। अपने पुराने रूप को भूल जाइए। यह मौसम है रंगों की मस्ती और कुछ हटकर करने का। डॉ. ब्लॉसम कोचर कहती हैं, ‘एक बात और, खूबसूरत दिखने का मतलब है अच्छा महसूस करना। बेहतरीन रवैया और बड़ी मुस्कराहट आपको जितना खूबसूरत बना सकती है, उतना कोई और चीज नहीं। ऐसे में मेकअप पर ध्यान देने के साथ व्यवहार पक्ष का भी ध्यान रखें।” उनके अनुसार मेकअप करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें-

  • इस समय या तो पारंपरिक ड्रेस चुनें या फिर इंडो-वेस्टर्न स्टाइल।
  • किसी भी शानदार मेकअप के लिए सबसे अहम बात है अच्छी त्वचा। मध्यम से ज्यादा मात्रा में फाउंडेशन का इस्तेमाल करें और इसे कॉम्पैक्ट पाउडर से सही करें। यदि रंग सांवला है तो आंखों के ऊपर और नीचे की तरफ आईलाइनर का इस्तेमाल करें।
  • कंसीलर आपकी लुक को पूरी तरह बदल सकता है। यह आंखों के नीचे बने काले गड्ढों को छिपाता है। अगर रंग सांवला है तो पीले शेड वाला कंसीलर लेना चाहिए, जो उनकी त्वचा के रंग से दो शेड हल्का हो।

  • आंखों के नीचे और ऊपर पलकों तक कंसीलर लगाने के लिए उंगलियों या फिर कंसीलर ब्रश का इस्तेमाल करें। कंसीलर लगाते समय आंखों के अंदरूनी किनारे को नहीं भूलें, यह आमतौर पर सबसे ज्यादा काला दिखता है। अब अपनी उंगलियों से कंसीलर को आराम से आंखों के पास लगाएं। कंसीलर लगाने के बाद बचे हुए पाउडर को दबाने के लिए पाउडर पफ का इस्तेमाल करें।
  • स्मोकी आंखें उतनी आकर्षक नहीं लगती हैं, जितनी डार्क ब्लॉक्ड आंखें। अपनी आंखों पर बेहद डार्क काजल या लाइनर का इस्तेमाल करें।
  • निचली तरफ काजल की मोटी लाइन लगा सकती हैं। युवा लड़कियां चमकीली आईशैडो भी प्रयोग कर सकती हैं। आप सैफायर ब्लू, पन्ना हरा और रूबी की शेड वाला लाल रंग भी इस्तेमाल करके देख सकती हैं। ये शेड्स सांवले रंग पर भी खूब फबते हैं।
  • देवी जैसा लुक पाने के लिए आईलाइनर को आंखों के किनारे से थोड़ी दूर लगाएं। अगर ज्यादा ड्रामा चाहती हैं, तो चमकीले आईलाइनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। मेकअप ऐसा होना चाहिए, जो मजबूत पक्षों व नैन-नक्शों को उभारे।
  • ध्यान रखें, मुलायम रेशे वाले आईशैडो ब्रश से गीला आईलाइनर लगाने से आईशैडो ज्यादा देर तक टिकता है।
  • चमकीले रंगों को सही ढंग से ब्लेंड करने की जरूरत होती है। धीरे-धीरे रंग मिलाएं और इसे लगाते समय बीच-बीच में मुलायम ब्रश से ब्लेंड करना याद रखें।
  • इस समय मेकअप खासकर लिपस्टिक में फ्लूरोसेंट रंग चलन में हैं। त्योहार की रौनक के साथ वे खूब फबेंगे आप पर।
  • कई एक्सेसरीज इस्तेमाल करने के बजाय एक खूबसूरत छोटे क्लिप को तरजीह दें। इसमें नग भी लगे हो सकते हैं और यह पूरी तरह सुनहरा भी हो सकता है। इस क्लिप को बालों में किसी एक तरफ लगाए। हर किसी की नजर आपकी इस चमक पर रहेगी।

 
बालों का रखें खास ध्यान


खूबसूरत चमकते हुए बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। आपको घुंघराले बाल अच्छे लगते हैं या जूड़ा, खुले हुए वेवी बाल या फिर गुंथे हुए बाल, हर किसी के लिए कोई न कोई लुक है। सीधे बाल तो एवरग्रीन फैशन है।
अपने सूखे बालों पर हीट प्रोटेक्टिंग स्प्रे करें और फिर बाल सीधे करने वाले आयरन को बालों की जड़ों से उनके सिरे तक लेकर जाएं। स्प्रे आपके बालों को आयरन से निकलने वाली गर्मी से होने वाले नुकसान से बचाएगा और उनकी चमक बढ़ाएगा। सिरम से भी बालों की चमक बढ़ती है। इसे बालों की लंबाई के मध्य से लेकर उनके छोर तक इसे लगाएं। घुंघराले बाल हैं तो कंडीशनर अवश्य लगाएं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:makeup tips for navrati