फोटो गैलरी

Hindi Newsअब बढ़ाएं अपना आत्मविश्वास, पढ़ें ये टिप्स

अब बढ़ाएं अपना आत्मविश्वास, पढ़ें ये टिप्स

कितनी बार आपके साथ ऐसा हुआ है कि दूसरों के कहने के कारण आपने अपनी पसंद का काम करना बंद कर दिया? किसी रिश्तेदार ने कह दिया कि आप सलवार-सूट में मोटी लगती हैं तो आपने सलवार-सूट पहनना ही बंद कर दिया

लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 11 Jan 2017 03:10 PM

पहचानिए अपनी खूबी 
हम दूसरों के गुणों को तो देख पाते हैं, लेकिन कई बार अपने गुणों की तरफ ही नजर नहीं जाती है। ऐसे में अपनी क्षमताओं और योग्यताओं को पहचानने की जरूरत है। इसे यूं समझिए कि आप अपने भाई, बहन, पिता, टीचर, बॉस की तरह नहीं हो सकती हैं। आपकी परवरिश और आपका स्वभाव दूसरों से अलग ही होगा। हर व्यक्ति दूसरे से अलग होता है। ऐसे में अपने को कमतर आंकने का कोई अर्थ नहीं है। हो सकता है कि आप मार्केटिंग में बहुत अच्छी नहीं हों और इसी कारण आप खुद को साबित करने का दबाव महसूस करती हों, लेकिन संभव है कि आप दूसरों के साथ तालमेल बिठाने में माहिर हों। अक्सर हम अपने भीतर उन्हीं गुणों को तलाशते हैं, जो हमें दूसरों में दिखाई देते हैं, उन गुणों की तलाश नहीं करते जो हमारे भीतर हैं।

अब बढ़ाएं अपना आत्मविश्वास, पढ़ें ये टिप्स2 / 6

अब बढ़ाएं अपना आत्मविश्वास, पढ़ें ये टिप्स

आज की खुशियों को लगाएं गले 
ऐसी बहुत सी महिलाएं होंगी, जो अपनी परेशानियों की जड़ हाथ में नौकरी ना होना मानती होंगी, जो सोचती हैं कि अगर उनके हाथ में पैसे होते तो वह ज्यादा बेहतर स्थिति में होतीं या फिर जब उनका अपना घर होगा, तब वह अपनी सारी इच्छाएं पूरी हुई मानेंगी या जब वह पूरी तरह स्वस्थ होंगी, तभी वह खुश रहेंगी। क्या आप जानती हैं कि इस तरह की सोच के साथ आप अपना वर्तमान खराब कर रही हैं। आप वर्तमान में जीने की जगह भविष्य में जीती हैं। ऐसे लोग खुशियों के पीछे दौड़ते रहते हैं, लेकिन हमेशा उन्हें खुशियां दूर ही नजर आती हैं। उन्हें लगता है कि उनका आज मूल्यहीन है। जब आप अपने आज के महत्व को समझेंगी तभी आपको जीवन मूल्यवान नजर आएगा। अपनी जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए वर्तमान को बेहतर करने की कोशिश करें।

अब बढ़ाएं अपना आत्मविश्वास, पढ़ें ये टिप्स3 / 6

अब बढ़ाएं अपना आत्मविश्वास, पढ़ें ये टिप्स

स्वीकारिए कि आप हैं दूसरों से अलग
अगर आपको लगता है कि आपको अपने साथियों के मुकाबले बहुत ही कम चीजें मालूम हैं और उन्होंने जिंदगी में जो सफलताएं हासिल की हैं, वहां तक आपको पहुंचने में काफी वक्त लग जाएगा, तो सबसे पहले दूसरों के साथ खुद की तुलना करना बंद करें। इस बात को स्वीकारें कि उनके और आपके स्तर में अंतर है और आप दोनों की प्राथमिकताएं भी जिंदगी में अलग-अलग हैं। एक जैसी परिस्थितियों में रहने वाले दो लोग भी जिंदगी में एक स्तर पर नहीं होते हैं, इसलिए खुद को दूसरों से कमतर समझने के भाव से उबरें। इस बात को भी स्वीकार करें कि सिर्फ आप ही दूसरों से अपनी तुलना नहीं कर रही हैं, संभव है कि सामने वाला आपको बेहतर स्थिति में पा रहा हो। मुश्किल उन्हीं लोगों के साथ पेश आती है, जो खुद को मूल्यहीन मानकर हर वक्त अपनी तुलना करने बैठ जाते हैं। खुद को मूल्यहीन न समझें।

अब बढ़ाएं अपना आत्मविश्वास, पढ़ें ये टिप्स4 / 6

अब बढ़ाएं अपना आत्मविश्वास, पढ़ें ये टिप्स

खुद से करें प्यार बेशुमार
आप अपने बच्चों को, अपने साथी को, अपने दोस्तों को समय-समय पर यह जताती हैं कि आप उनसे प्यार करती हैं। पर, क्या खुद को कभी चुपके से ही सही यह कहा है कि खुद से कितना प्यार करती हैं? हमें अपने प्रति भी प्रेम के प्रदर्शन की जरूरत है। अपने प्रति अच्छा सोचकर ही आप सही दिशा में आगे बढ़ सकेंगी। अपने गुणों के प्रति विश्वास रखना आपको भीतर से भी मजबूत बनाएगा। जब भी जीवन में दु:ख हो तो आपको प्यार की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। सबसे पहले खुद की नकारात्मक बातों को भूल जाएं। अपने बारे में अच्छी बातें सोचिए। अपने बारे में दूसरों की राय को बहुत ज्यादा महत्व देना बंद करें। खुद को सफल होता देखने की आदत डालिए। अगर आप खुद के प्रति ही अच्छा महसूस नहीं करेंगी तो चीजें ठीक नहीं होंगी। कठिन समय में इंसान को अपने प्रति अधिक उदार होने की जरूरत होती है।

अब बढ़ाएं अपना आत्मविश्वास, पढ़ें ये टिप्स5 / 6

अब बढ़ाएं अपना आत्मविश्वास, पढ़ें ये टिप्स

हमेशा रहें खुश-खुश
याद रखिए आपकी पर्सनैलिटी अचानक से नहीं बदलेगी। आपका नजरिया तुरंत नहीं बदल जाएगा। धीरे-धीरे अपनी पर्सनैलिटी में बदलाव लाने की कोशिश करें। इस बात पर विश्वास करें कि आप दूसरों से अलग हैं, आपमें भी कुछ खूबियां हैं और आप भी आत्मविश्वास से भरपूर हैं। खुद पर यह विश्वास रखें कि आप अपने हर लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगीर्। ंजदगी के ये बदलाव आपके बारे में दूसरों की राय को भी बदल देंगे। इस पूरी प्रक्रिया को किसी बोझिल काम के रूप में नहीं लें बल्कि ये सब खुशी-खुशी करें। यह ध्यान रखें कि आप जितनी ज्यादा खुश रहेंगी, अपने लक्ष्य को उतने बेहतर तरीके से प्राप्त कर पाएंगी।  याद रखिए कि पैसे और शोहरत से खुशियां नहीं मिल पातीं। जाहिर है खुशी बाहर नहीं, भौतिक सुख-सुविधाओं में नहीं, बल्कि आपके भीतर है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपनी जिंदगी से खुश रहना चाहती हैं या दुखी।

अब बढ़ाएं अपना आत्मविश्वास, पढ़ें ये टिप्स6 / 6

अब बढ़ाएं अपना आत्मविश्वास, पढ़ें ये टिप्स