फोटो गैलरी

Hindi NewsFussy eaters: इस खाने से बच्चों को मिलेगा पूरा पोषण

Fussy eaters: इस खाने से बच्चों को मिलेगा पूरा पोषण

बच्चों के खाने में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ और जंक फूड के बीच की लड़ाई में अकसर जंक फूड ही जीतते नजर आते हैं। पिज्जा, बर्गर, फ्रेंच फाइज के सामने आजकल के बच्चे दूध-दही और सब्जियों को पूछ

लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 19 Apr 2017 02:54 PM

चीनी से बनाएं दूरी
कोल्ड ड्रिंक और अन्य आर्टिफिशियल शुगर वाले पेय पदार्थ जितना खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, उतने ही सेहत के लिए हानिकारक भी हैं। कैलोरीज से भरपूर ये खाद्य पदार्थ कई तरह की बीमारियों को न्योता भी देते हैं। ऐसे में आप बच्चों को चीनी की जगह शहद और गुड़ दे सकती हैं। कोल्ड ड्रिंक और अन्य आर्टिफिशियल शुगर वाले पदार्थों की जगह स्मूदी या मिल्क शेक दे सकती हैं। इसमें चीनी की जगह गुड़ और शहद डाल सकती हैं। साथ ही, इन्हें ज्यादा सेहतमंद और पौष्टिक बनाने के लिए इसमें अलसी के बीज, सूरजमुखी के बीज और चिया सीड्स का पाउडर भी डाल सकती हैं। इससे बच्चों को जरूरी पोषक तत्व ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलेगा। इतना ही नहीं स्मूदी को ज्यादा सेहतमंद बनाने के लिए उसमें नारियल पानी भी डाला जा सकता है।

Fussy eaters: इस खाने से बच्चों को मिलेगा पूरा पोषण3 / 6

Fussy eaters: इस खाने से बच्चों को मिलेगा पूरा पोषण

मेवे भी हैं जरूरी
सूखे मेवे जैसे बादाम, पिस्ता और अखरोट आदि बच्चों के हर दिन के खाने में शामिल होने चाहिए। अगर आपके बच्चे मेवों से दूर भागते हैं, तो उन्हें आप घर में ही नट्स बार बनाकर दे सकती हैं। देखने में चॉकलेट लगने वाली इस बार में आप मेवे, बीज और गुड़ या शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Fussy eaters: इस खाने से बच्चों को मिलेगा पूरा पोषण4 / 6

Fussy eaters: इस खाने से बच्चों को मिलेगा पूरा पोषण

दही और सूप को ऐसे खिलाएं
अगर आपके बच्चे को सादा दही खाना पसंद नहीं है तो आप दूसरे तरीकों को आजमाकर उनकी डाइट में दही को शामिल कर सकती हैं। स्मूदी बनाने में दूध की जगह दही का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा मेवा और बीज आदि को पीसकर दही में मिला दें और ठंडा करके बच्चों को खाने के लिए दें। यही नहीं, दूध की जगह दही की आइसक्रीम जमाकर बच्चों को दी जा सकती हैं। दही के कबाब आदि के जरिये भी बच्चों की डाइट में दही को शामिल किया जा सकता है। दही में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो दूध के मुकाबले जल्दी पच जाते हैं। वहीं, दही से ही बनी छाछ और लस्सी आंतों की गर्मी दूर करने में मदद करती है। दही की ही तरह सूप भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। सूप में सब्जियों का पूरा सत्व होता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है और बच्चों को सेहतमंद बनाता है।

Fussy eaters: इस खाने से बच्चों को मिलेगा पूरा पोषण5 / 6

Fussy eaters: इस खाने से बच्चों को मिलेगा पूरा पोषण

खाने में ऐसे छुपाएं सब्जियां
बच्चों के सामने सब्जी का नाम लेकर देखिए, वो नाक-भौं सिकोड़ना शुरू कर देंगे। ऐसे में कुछ नए तरीकों से आप उनकी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल कर सकती हैं। सब्जियों को बारीक-बारीक काटकर या कद्दूकस करके बच्चों के खाने में शामिल किया जा सकता है। बच्चों को चीज और बटर अमूमन पसंद होते हैं। आप सब्जियों को बारीक काटकर उन्हें चीज या बटर के साथ पकाकर उनके लिए कोई नई डिश तैयार कर सकती हैं। इसके साथ ही सब्जियों को बारीक काटकर कटलेट बनाए जा सकते हैं। कटलेट को तलने की जगह कम तेल में भूनें।

(डाइटीशियन अनिता लांबा से बातचीत पर आधारित)

Fussy eaters: इस खाने से बच्चों को मिलेगा पूरा पोषण6 / 6

Fussy eaters: इस खाने से बच्चों को मिलेगा पूरा पोषण