फोटो गैलरी

Hindi Newsघर बिखरा रहता है तो उसे इस तरह संवारे, अपनाएं ये टिप्स

घर बिखरा रहता है तो उसे इस तरह संवारे, अपनाएं ये टिप्स

आप अपनी किसी सहेली के घर गईं। उसके घर को देखकर अनायास ही आपके मुंह से वाह निकल उठा। वहां से आने के बाद आपको अपना घर सामान से भरा-भरा और बोरिंग लगने लगा। अपने घर को अपनी सहेली के घर जितना खूबसूरत...

घर बिखरा रहता है तो उसे इस तरह संवारे, अपनाएं ये टिप्स
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 02 May 2017 02:36 PM
ऐप पर पढ़ें

आप अपनी किसी सहेली के घर गईं। उसके घर को देखकर अनायास ही आपके मुंह से वाह निकल उठा। वहां से आने के बाद आपको अपना घर सामान से भरा-भरा और बोरिंग लगने लगा। अपने घर को अपनी सहेली के घर जितना खूबसूरत बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। अपने घर से फालतू सामान को बाहर का रास्ता दिखाकर भी घर की खूबसूरती निखारी जा सकती है।

जरूरत से ज्यादा बच्चों का सामान

घर सबसे ज्यादा बिखरा और भरा-भरा सा बच्चों के सामान और खिलौनांे की वजह से लगता है। बच्चे के लिए आप नए खिलौने और कपड़े तो लाती हैं, लेकिन पुराने को हटाती नहीं है। आपकी इसी आदत के कारण आपके घर में आधे से ज्यादा सामान आपके बच्चों का है। बच्चे के खिलौने अगर फर्श पर बिखरे हों, तो उससे भी घर गंदा और बिखरा-सा लगता है। सबसे पहले तो नियमित अंतराल पर बच्चों के पुराने कपड़े और खिलौनों को घर से निकालिए। इसके अलावा अगर बच्चा छोटा है, तो उसके खिलौने और सामान आप समेट कर रखें। थोड़े बड़े बच्चे को सिखाएं कि वह अपना सामान ठीक से रखे। बच्चे के खिलौने और कलर्स आदि को रखने के लिए अलग से कोई व्यवस्था करें।

पुराने उपहारों से यारी नहीं प्यारी

अगर आपकी आदत पुराने उपहारों को सजाकर रखने की है, तो अपनी इस आदत पर अंकुश लगाएं। आप दूसरों की भावनाओं की कद्र करती हैं यह अच्छी बात है। पर, जिन उपहारों का कोई इस्तेमाल नहीं है, उन्हें घर में रखना बुद्धिमानी नहीं है। ऐसा करने से घर में गैर-जरूरी सामानों का अंबार लग जाएगा। घर में ताजगी और नयापन लाने के लिए नये उपहारों को सजाने से पहले पुराने उपहारों को हटा दें। अगर किसी उपहार से आपकी कुछ खास यादें जुड़ी हैं, तो उसे संभालकर रख दें। कुछ दिनों बाद उन्हें दोबारा से सजा लें। ऐसा करने से आप  घर को नियमित अंतराल पर नया अंदाज दे पाएंगी।

पुरानी मैगजीन-किताबें

आपको पढ़ने का शौक है, इस नाते से आप नई किताबें और मैगजीन खरीदती रहती हैं। पर, पुरानी मैगजीन का क्या करती हैं? अगर आप सालों पुरानी मैगजीन भी घर में इकट्ठा करती जाती हैं तो तय है कि आपका घर अच्छा नहीं दिखता होगा। एक के ऊपर एक रखी किताबों की अलमारी दिखने में अच्छी नहीं लगती और न ही जरूरत पड़ने पर कोई किताब मिल पाती है। अपनी बुक शेल्फ को खूबसूरत बनाए रखने के लिए  समय-समय पर उसकी सफाई करती रहें। जो किताबें पढ़ चुकी हैं, उन्हें हटा दें। जिन किताबों से आपको बहुत ज्यादा लगाव है उन्हें बुक शेल्फ में ठूंस कर रखने की जगह संभालकर रखें।

फालतू सामान से मोह ना करें

आप कहीं घूमने जाती हैं, वहां आपको कोई सजावटी चीज अच्छी लगती है, आप तुरंत खरीद लेती हैं। कुछ समय तक तो वो चीज अच्छी लगती है। आप उसे देखकर खुश होती हैं, लेकिन थोड़े दिनों बाद आपको उसी सजावटी पीस को देखकर बोरियत होने लगती है। आप उसे हटाना चाहती हैं, लेकिन बहुत दूर से  खरीदकर लाई हैं या किसी ने बड़े प्यार से उपहार में दिया है, सोचकर छोड़ देती हैं। घर में नयापन लाने के लिए यह बेहद जरूरी है कि जो सामान आपको अपने घर में फालतू लग रहा है उसे हटाने में झिझके नहीं। किसी के द्वारा दिए गए सामान को हटाने का मतलब यह कतई नहीं है कि आप व्यक्ति विशेष की यादों से खुद को दूर कर रही हैं। इस बात को ध्यान में रखें कि जब तक आप  पुरानी चीजों को नहीं हटाएंगी, नए की गुंजाइश नहीं बनेगी।

गहरे रंगों से तौबा

एक तो आपका घर छोटा है, ऊपर से आपने अपने घर की दीवारों पर टैक्सचर वाला वॉलपेपर लगवाया है। तय है कि घर और छोटा दिखेगा। आंखों को सुकून देने के लिए और घर को बड़ा दिखाने के लिए दीवारों पर से वॉलपेपर हटाएं। अगर वॉलपेपर लगाना ही चाहती हैं, तो सिर्फ एक दीवार पर लगवाएं और बाकी दीवारों पर हल्के रंग से पेंट करवाएं। आपको चटकीला रंग पसंद है, तो उसे पूरे घर में करवाने की बजाय घर के किसी एक हिस्से में ही करवाएं।  चटकीले रंग थोड़े दिनों में आंखों में चुभने लगते हैं। सही रोशनी और घर को बड़ा दिखाने के लिए कमरे की सीलिंग सफेद रंग से करवाएं।

इन पर भी दें ध्यान

भारी-भरकम वेलवेट के परदे कभी फैशन में थे, लेकिन अब इनका चलन नहीं है। माना आपने बड़े मन से इन परदों को घर में लगवाया था, लेकिन अगर आप अपने घर को नया अंदाज देना चाहती हैं और वहां ताजगी का एहसास चाहती हैं, तो अपने घर में नेट या हल्क रंगों के फ्लोरल प्रिंट वाले परदे लगाएं। आपको अपने घर का पूरा इंटीरियर ही बदला नजर आएगा। नयेपन के साथ खुशहाली का एहसास भी होगा।

(इंटीरियर डिजाइनर गुरप्रीत सिंह से बातचीत पर आधारित)

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें