DA Image
14 जुलाई, 2020|6:27|IST

अगली स्टोरी

त्योहार में घर सजाने की 5 टिप्स, जिनसे बजट में ही बन जाएगी बात

त्योहार में घर सजाने की 5 टिप्स, जिनसे बजट में ही बन जाएगी बात

पुराने सामान को करें रिसाइकल

त्योहारों के मौसम में घर की साफ-सफाई करना और पेंटिंग करवाना आम बात है। पर, मुख्य सवाल तो यह है कि ज्यादा पैसा खर्च किए बिना घर को त्योहारी लुक कैसे दिया जाए? त्योहार के मौसम में हम सब की कोशिश होती है कि हम अपने घर को पारंपरिक लुक दें। इस बात को ध्यान में रखते हुए घर की साफ-सफाई के दौरान ऐसा जो भी सामान आपको नजर आए, जिसका इस्तेमाल घर की सजावट में हो सकता है, जैसे सजावटी दीया या फिर कोई खूबसूरत वॉल पेपर आदि उन्हें एक ओर रखती जाएं। जब त्योहारों के लिए घर की सजावट शुरू करें तो इन सामान को इस्तेमाल में लाएं। घर में पहले से जो सामान उपलब्ध हैं, उनका नए तरीके से सजावट में इस्तेमाल करें।

गणपति को सजाएं लिविंग रूम में

गणपति विघ्नहर्ता हैं, शुभ कार्यों के प्रतीक हैं और परोपकारी हैं। गणपति की मूर्ति का इस्तेमाल आप अपने घर को फेस्टिव लुक देने के लिए कर सकती हैं। गणपति की मूर्ति को अपने घर के किसी ऐसे हिस्से में रखें, जहां सबकी नजर जाए। मूर्ति को खूबसूरत फूलों से सजा दें। आप चाहें तो गणपति के अलग-अलग रूपों की छोटी-छोटी मूर्तियों को अपने घर के किसी एक हिस्से में सजा सकती हैं। चाहें तो अलग-अलग भगवान-भगवती की छोटी-छोटी मूर्तियों को एक जगह रखें और उसके आसपास गुलाब की पंखुड़ियां बिखेर कर एक दीप वहां जला दें। ज्यादा मेहनत के बिना ही आपके घर को एक अनोखा त्योहारी लुक मिल जाएगा।

पुराने सिल्क को काम लाएं सजावट में

घर की सजावट में अगर सिल्क या ब्रोकेड का इस्तेमाल किया जाए तो घर का माहौल अपने-आप त्योहारी हो जाता है। घर की सजावट के लिए आपको खासतौर पर सिल्क या ब्रोकेड के कपड़े खरीदने की जरूरत नहीं है। घर की इस सजावट में आपका वॉर्डरोब आपकी मदद कर देगा। अपने वॉर्डरोब से बनारसी सिल्क साड़ी, बांधनी दुपट्टा या फिर सिल्क स्टोल निकालें और उनका इस्तेमाल घर की सजावट में करें। गुलाबी, बैंगनी जैसे रंगों वाले कपड़े चुनें और इन्हें परदे आदि पर लपेट दें। आप अपने सोफा पर सिल्क की साड़ी को लपेटकर अंत में एक खूबसूरत-सी गांठ भी बांध सकती हैं। अपनी रचनात्मकता का इस्तेमाल करें और नारंगी, गुलाबी, लाल या हरे रंग की एक्सेसरीज का इस्तेमाल घर की सजावट में करें।

अनोखी लगेगी पीतल के सामान की सजावट

आपके घर में अगर पीतल का बना सजावट का कोई समान है तो उसे त्योहारों से कुछ दिन पहले निकालकर उस पर पॉलिश करवा दें। अगर पीतल की कोई गहरी थाली है तो उसमें पानी भरकर उसमें कुछ खूबसूरत फूल डाल सकती हैं। तांबे से बना दीप, घंटी या पूजा-पाठ के अन्य सामान का सजावट में इस्तेमाल कर आप अपने घर को त्योहारी लुक दे सकती हैं।

ताजे फूलों से घर में आएंगी खुशियां

घर को त्योहारी लुक देने में ताजे फूल भी आपका साथ दे सकते हैं। गेंदा, बेला और गुलाब जैसे फूलों का इस्तेमाल घर की सजावट में भरपूर मात्रा में करें। केले के पत्तों का इस्तेमाल आप अपनी डाइनिंग टेबल को सजाने या मूर्ति के नीचे रखने के लिए कर सकती हैं। फूलों की माला का इस्तेमाल दरवाजे और खिड़कियों को सजाने के लिए कर सकती हैं। सिल्क फैब्रिक के साथ फूलों की माला का इस्तेमाल भी आप घर की सजावट में आसानी से कर सकती हैं।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:easy tips to budget decoration of deevali