फोटो गैलरी

Hindi Newsएलोवेरा के ये फायदे जानती हैं आप?

एलोवेरा के ये फायदे जानती हैं आप?

  अगर आप खुद को और अपने परिवार को चुस्त-दुरुस्त और सेहतमंद रखना चाहती हैं, तो नियमित तौर पर एलोवेरा या घृतकुमारी का इस्तेमाल करें। एलोवेरा प्रकृति की ऐसी देन है, जिसका इस्तेमाल विभिन्न आयुर्

लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 19 Apr 2017 02:32 PM

 

अगर आप खुद को और अपने परिवार को चुस्त-दुरुस्त और सेहतमंद रखना चाहती हैं, तो नियमित तौर पर एलोवेरा या घृतकुमारी का इस्तेमाल करें। एलोवेरा प्रकृति की ऐसी देन है, जिसका इस्तेमाल विभिन्न आयुर्वेदिक दवाइयों में किया जाता है। नियमित तौर पर एलोवेरा का इस्तेमाल करने से सिर्फ खूबसूरती से जुड़ी परेशानियों से ही नहीं छुटकारा मिलता है बल्कि डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, मोटापा और पाचन संबंधी गड़बड़ियों से छुटकारा मिलता है। समय-समय पर हुए विभिन्न सर्वेक्षणों में यह पाया गया है कि एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखने में कारगर साबित होते हैं। नियमित रूप से एलोवेरा के जूस का सेवन करने से या उसे किसी और रूप में अपनी डाइट में शामिल करने के और क्या हैं फायदे, आइए जानें:

एलोवेरा के ये फायदे जानती हैं आप?
1 / 3

एलोवेरा के ये फायदे जानती हैं आप?

विटामिन और मिनरल्स का खजाना
एलोवेरा जूस में हमारे शरीर के लिए आवश्यक विटामिन, खनिज-लवण और एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। एलोवेरा जूस में विटामिन डी को छोड़कर बाकी सारे विटामिन प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसे आप आंवला, गिलोय, तुलसी और करेले के जूस के साथ मिलाकर पी सकती हैं।

पाचन संबंधी गड़बड़ियों से छुटकारा
अगर आप एसिडिटी, गैस, अपच की समस्या से पीड़ित हैं, तो फिर नियमित तौर पर एलोवेरा जूस पिएं। इससे पाचन क्षमता दुरुस्त होने के साथ-साथ कब्ज की शिकायत भी दूर होगी। एलोवरा को अपने आहार में किसी भी रूप में शामिल करने से भूख न लगने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इसे नियमित रूप से पीने से वजन भी नियंत्रित रहता है।

विषैले पदार्थों से छुटकारा
दिन भर आपका पेट भारी-भारी सा लगता है या फिर मुंह में कड़वाहट रहती है, तो सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में दो चम्मच एलोवेरा जूस मिलाकर पिएं। एलोवरा का नियमित तौर पर सेवन करने से शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। एलोवेरा शरीर के उन अंगों को दुरुस्त रखने में मददगार साबित होता है, जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते हैं।

खून की कमी होगी दूर
अगर आप एनीमिया से पीड़ित हैं, तो एलोवरा को नियमित तौर पर अपने आहार का हिस्सा बनाएं। एलोवेरा जूस पीने के अलावा आप इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकती हैं। अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है, तो आप इसकी पत्तियों से निकालकर ताजे गूदे का इस्तेमाल कर सकती हैं। एलोवेरा के सेवन से पाचन क्षमता ठीक होने के साथ-साथ पित्त की नली, पित्त की थैली व लिवर में हुई किसी भी प्रकार की गड़बड़ी से भी निजात मिलती है।

खूबसूरती से जुड़ी समस्याओं का अंत
एलोेवेरा जूस बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के साथ-साथ त्वचा को बेदाग और मुलायम बनाए रखने में मददगार साबित होता है। अगर त्वचा पर जले हुए का निशान है या सनटैन हो गया है, तो उस पर नियमित रूप से एलोवेरा जेल लगाएं। दाग भी हल्का हो जाएगा और प्रभावित हिस्सा मुलायम भी हो जाएगा। नियमित तौर पर एलोवेरा जूस पीने से और बालों में एलोवेरा जेल लगाने से बालों का झड़ना तो कम होता ही है, बाल घने भी होते हैं।

एलोवेरा के ये फायदे जानती हैं आप?
2 / 3

एलोवेरा के ये फायदे जानती हैं आप?

कैसे करें इस्तेमाल

  • एलोवेरा जूस हमेशा खाली पेट पिएं।
  • 20 मिलीग्राम एलोवेरा जूस को एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं।
  • दिल की सेहत को दुरुस्त रखने और डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए एलोवेरा जूस के साथ बराबर मात्रा में तुलसी, आंवला और गिलोय का जूस एक साथ मिलाकर पिएं।
  • 40 से 60 मिलीग्राम करेले के जूस में 20 ग्राम एलोवरा जूस को लेकर एक गिलास पानी में मिलाकर पीने से डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण मेंं रहता है।

इन बातों का रखें ध्यान

  • एलोवेरा की तासीर गरम होती है इसलिए गर्भावस्था और पीरियड्स के दौरान एलोवेरा जूस का इस्तेमाल ना करें।
  • 10 साल से कम उम्र के बच्चे को एलोवरा जूस ना पिलाएं।
  • अगर आप डायबिटीज या अन्य किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करने से पूर्व संबंधित डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

(वैद्य आर सी शर्मा से बातचीत पर आधारित)

पढें और भी खबरें 

एलोवेरा के ये फायदे जानती हैं आप?
3 / 3

एलोवेरा के ये फायदे जानती हैं आप?