फोटो गैलरी

Hindi Newsहेयर कट के बिना बदलें अपना हेयर स्टाइल

हेयर कट के बिना बदलें अपना हेयर स्टाइल

टेक्सचर में करें बदलाव  लंबे समय तक एक  ही टेक्सचर के बाल रखने से आईने में खुद को देखने पर बोरियत होने लगती है। तो क्यों न इसमें कुछ बदलाव किया जाए? अगर आपके बाल घुंघराले हैं, तो आप खास...

हेयर कट के बिना बदलें अपना हेयर स्टाइल
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 12 Jan 2017 05:34 PM
ऐप पर पढ़ें

टेक्सचर में करें बदलाव 
लंबे समय तक एक  ही टेक्सचर के बाल रखने से आईने में खुद को देखने पर बोरियत होने लगती है। तो क्यों न इसमें कुछ बदलाव किया जाए? अगर आपके बाल घुंघराले हैं, तो आप खास मौकों पर स्ट्रेटनर की मदद से उन्हें स्ट्रेट करके सबको अपने नए लुक से चौंका सकती हैं। इसी तरह अगर आपके बाल स्ट्रेट हैं, तो उन्हें कर्लिंग रॉड की मदद से कर्ल कर सकती हैं। बालों के टेक्सचर में बदलाव करने से पहले उनमें टेक्सचराइजिंग स्प्रे और बीच वेव स्प्रे लगा लें। इससे टेक्सचर में बदलाव करना आसान हो जाएगा। 

पार्टिंग में बदलाव

क्या आपके बाल हर वक्त साइड पार्टिंग में नजर आते हैं? या आप सेंटर पार्टिंग की मुरीद हैं? कोई भी पार्टिंग की स्टाइल अगर लंबे समय तक बरकरार रहे, तो वह बोरिंग हो जाती है। पार्टिंग स्टाइल बदल कर तो देखिए! इस छोटे से प्रयास से आपके लुक में गजब का बदलाव आएगा। राइट पार्टिंग करने वाली महिलाएं लेफ्ट पार्टिंग ट्राई कर सकती हैं या फिर सेंटर पार्टिंग। हो सकता है शुरुआत में आपके बाल नई तरह की पार्टिंग में सेट न हो पाएं, इसलिए पार्टिंग हल्के गीले बालों में ट्राई करें। यह बदलाव करने से बाल ज्यादा घने दिखेंगे। 

पोनीटेल को बनाएं ग्लैमरस
शावर लेने या वर्कआउट करने के दौरान ज्यादातर लड़कियां अपने बालों को मेसी पोनीटेल के रूप में बांध लेती हैं। इस पोनीटेल को कुछ खास तरीके अपनाकर बेहद ग्लैमरस लुक दिया जा सकता है। कुछ गुंथी हुई लटों को अपनी पोनीटेल के साथ बांध लें। या फिर पोनीटेल को सिर के पिछले हिस्से की जगह सिर के दाहिनी या बाईं तरफ बांध लें। पोनीटेल बनाने के बाद आप अपने माथे के बालों को बारीक दांत वाले कंघे की मदद से कुछ ऊपर उठा सकती हैं। इसके अलावा पोनीटेल बनाते समय बालों के आखिरी सिरे को वापस रबड़बैंड के अंदर फिक्स कर देना भी आपको बेहद अलहदा लुक दे सकता है। 

बिना कर्लिंग आयरन के बनाएं वेव्स
अगर आपके बाल सीधे हैं और आप उन्हें बिना कर्लिंग आयरन इस्तेमाल किए लहरदार बनाना चाहती हैं, तो आप एक खास तरीका अपना सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने गीले बालों को दो भागों में बांटें। अब हर भाग को गोलाई में घुमाते हुए जूड़े के रूप में बांध दें। इन्हें बांध कर रात भर के लिए इसी तरह बंधा छोड़ दें। अगले दिन सुबह उठने के बाद आप जब बालों को खोलेंगी तो उन्हें दिलकश वेव्स के रूप में ढला हुआ पाएंगी। आप दो बन्स की जगह दो चोटियां भी बना सकती  हैं। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा घने हैं, तो आप दो की जगह चार चोटियां भी बना सकती हैं। 

बेहतर ढंग से करें ब्लो ड्राय
ब्लो ड्राय करते समय अक्सर आप ब्रश की मदद से बालों को सुलझाती होंगी, ताकि वे समतल नजर आएं और उलझे हुए न दिखें। ब्लो ड्राय करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले अगर आप हल्के हाथों से अपने बालों में रूट लिफ्ट स्प्रे लगा लेंगी, तो आपको ज्यादा आसानी रहेगी। इससे आपके बाल ज्यादा घने नजर आएंगे। ब्लो ड्राय करने से पहले बालों के निचले सिरों को गोलाई में कर्ल कर के बांध दें और ब्लो ड्राय करने के कुछ समय बाद खोल दें। ऐसा करने से आपके बालों के सिरे घुमावदार हो जाएंगे। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें