DA Image
6 जून, 2020|3:50|IST

अगली स्टोरी

इन 9 सूपों में से अपने लिए चुनें हेल्दी सूप

इन 9 सूपों में से अपने लिए चुनें हेल्दी सूप

सूप अपने किसी न किसी रूप में सभी की पसंद होता है। चाहे कोई भी मौसम हो, इसे शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। शरीर को चुस्त रखने और पौष्टिकता प्राप्त करने के तौर पर घर के बने सूप का कोई जवाब नहीं। तो फिर आप भी क्यों न पिएं अपना पसंदीदा सूप।

टमाटर सूप
बच्चों के फेवरेट सूप में से एक है टमाटर का सूप, जो बुजुर्गों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। टमाटर में लाइकोपिन पाया जाता है, जो एक एंटी ऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। इससे दिल की बीमारी से लड़ने में शरीर को सहायता मिलती है।

गाजर और धनिए का सूप
गाजर बीटा कैरोटिन तथा कैरोटिन का अच्छा स्रोत है। इससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से लड़ने, मोतियाबिंद से बचाव तथा शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत सहायता मिलती है। धनिया भी कई बीमारियों से लड़ने में सहायता प्रदान करता है। यह न सिर्फ उच्च रक्तचाप को कम करता है, बल्कि पाचन क्रिया को भी दुरुस्त करता है।

चिकन सूप
यह भी बच्चों का फेवरेट सूप है, जो प्रोटीन से भरपूर है। नॉनवेज पसंद करने वालों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

फ्रैंच अनियन सूप
यह वजन को बढ़ने से रोकने के लिए बहुत बढ़िया है। प्याज और लहसुन ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और रक्त को पतला करने में काफी सहायक होते हैं।

जलकुंभी का सूप
जलकुंभी सूप एनिमिया से राहत दिलाने में काफी मददगार साबित होता है। यह विटामिन सी, बीटा कैरोटिन और फॉलिक एसिड का भी अच्छा स्रोत है।

फिश सूप
फिश यानी मछली प्रोटीन की एक बेहतर स्रोत है। इसमें सबसे अच्छा प्रोटीन पाया जाता है। यह बालों, त्वचा व दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। मछली विटामिन बी 12 का भी महत्वपूर्ण स्रोत है।

मसालेदार शोरबा
इसमें कई मसालों का प्रयोग होता है, जो सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। जीरा, हल्दी, धनिया, लौंग आदि का इसमें इस्तेमाल किया जाता है। ये सभी मसाले पाचन क्रिया और याददाश्त में बढ़ोतरी तथा दिल की बीमारी से बचाव आदि में काफी सहायक साबित होते हैं।

मेडिटरेनियन सूप
यह काफी स्वादिष्ट व हेल्दी सूप की श्रेणी में आता है। इसमें कई तरह की सब्जियों के अलावा रेड पैपर का भी इस्तेमाल होता है, जो विटामिन बी 6 से भरपूर होता है। इससे मस्तिष्क की कार्य क्षमता में बढ़ोतरी होती है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, आयरन और पोटेशियम होते हैं, जो फ्लू और ठंड से बचाते हैं। इसमें टमाटर का भी काफी इस्तेमाल होता है।

सब्जियों का सूप
यह कई तरह की सब्जियों से मिल कर बनता है, जिस कारण काफी हेल्दी होता है। गाजर, टमाटर, प्याज  और रेड पैपर के साथ इसमें बेसिल, ऑरेगेनो और तेजपत्ता जैसे कई हर्ब भी डाले जाते हैं।