फोटो गैलरी

Hindi Newsबेस्ट मॉम बनने के लिए ध्यान रखें ये 6 बातें

बेस्ट मॉम बनने के लिए ध्यान रखें ये 6 बातें

बच्चे को बड़ा करना आसान कभी भी नहीं था, पर दुनियाभर के एक्सपोजर के चलते अब मामला जरा और कठिन हो गया है। उन्हें इंटरनेट, मोबाइल के दुरुपयोग से बचाना है, तो इनकी बेहतरी भी बराबर से समझानी है। बच्चे के जन

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 01 Dec 2016 07:16 PM

1.   दूसरों की मदद से क्या घबराना

नए जन्मे बच्चे को संभालने के लिए जितने हाथ हों उतना अच्छा होता है। ऐसे में दूसरे क्या सोचेंगे यह छोड़ कर बस बच्चे के फायदे के बारे में सोचें। यह सोचें कि उसके लालन-पालन में आपको कितनी ज्यादा से ज्यादा मदद मिल सकती है। 

बेस्ट मॉम बनने के लिए ध्यान रखें ये 6 बातें1 / 6

बेस्ट मॉम बनने के लिए ध्यान रखें ये 6 बातें

2.   फैमिली डिनर है जरूरी

अकसर बच्चे आपकी हर बात को अपने नजरिए से देखते हैं। उनको जब कुछ ठीक नहीं लगता, तो बस हो गई आफत। वे विद्रोही व्यवहार करने लगते हैं। इस विद्रोही व्यवहार का हल सिर्फ परिवार के साथ बैठने में छिपा है। साथ बैठना यानी फैमिली डिनर। सख्ती से यह नियम घर में लागू कर दीजिए कि रात का खाना सब लोग साथ बैठकर ही खाएंगे। इस दौरान टेलीविजन, मोबाइल, लैपटॉप पर पाबंधी होगी। यही वो वक्त होगा जब आप बच्चे से उसके स्कूल, पढ़ाई और दोस्तों के बारे में बात कर सकती हैं। उसकी परेशानियां आपको पता चलेंगी ही आप कुछ सुझाव भी दे सकती हैं।

बेस्ट मॉम बनने के लिए ध्यान रखें ये 6 बातें2 / 6

बेस्ट मॉम बनने के लिए ध्यान रखें ये 6 बातें

3.   बच्चे को कहीं भी सोने की आदत डालें

जी हां, बच्चे की सिर्फ शांति और अंधेरे में सोने की आदत आप और बच्चे दोनों के लिए मुश्किल बन सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप हर स्थिति में बच्चे के सोने की आदत डालें। अगर बच्चा सोएगा नहीं, तो परेशान रहेगा और आपकी परेशानी भी बढ़ाएगा। उसके स्वास्थ्य पर भी इसका असर पड़ेगा।

बेस्ट मॉम बनने के लिए ध्यान रखें ये 6 बातें3 / 6

बेस्ट मॉम बनने के लिए ध्यान रखें ये 6 बातें

4.   दोस्ती के मायने बताएं

दोस्ती नायाब चीज है और इससे बच्चे को रूबरू कराना बहुत जरूरी है। उसे इसकी अहमियत तो बतानी होगी, साथ ही इसे निभाना कितना जरूरी है, यह भी उसे समझाना होगा। उसे अच्छे और बुरे दोस्तों में फर्क करना भी सिखाना आपका ही काम है।

बेस्ट मॉम बनने के लिए ध्यान रखें ये 6 बातें4 / 6

बेस्ट मॉम बनने के लिए ध्यान रखें ये 6 बातें

5.   दूर रखें लाडले से बुरे सपने

अक्सर बच्चों को रात में डर लगता है, उन्हें बुरे सपने आते हैं। इसमें भी आप उनकी मदद कर सकती हैं। जब वह बिस्तर पर लेटे, तो आप भी उनके साथ लेट जाइए। उनसे बढ़िया-बढ़िया चीजों के बारे में सोचने के लिए कहिए। जैसे, पिछली ट्रिप की ढेर सारी मस्ती, पसंदीदा आइसक्रीम, मनपसंद वीडियो गेम आदि। फिर देखिए उसे कितनी बढ़िया नींद आएगी बिना किसी डर के।

बेस्ट मॉम बनने के लिए ध्यान रखें ये 6 बातें5 / 6

बेस्ट मॉम बनने के लिए ध्यान रखें ये 6 बातें

6.   होमवर्क का रूटीन हो तय

स्कूल से लौट कर लंच के बाद पहला काम सिर्फ होमवर्क होना चाहिए। होमवर्क के बाद एक घंटे की नींद भी बच्चे के लिए बहुत जरूरी है, इसलिए स्कूल से लौटने के बाद लंच, होमवर्क और फिर नींद पूरा रूटीन सेट है। इससे बच्चे के बाकी काम के साथ होमवर्क भी कभी पिछड़ता नहीं है। ऐसा ही कोई रूटीन आप अपने बच्चे के लिए भी बनाएं और पालन करें।

 

 

बेस्ट मॉम बनने के लिए ध्यान रखें ये 6 बातें6 / 6

बेस्ट मॉम बनने के लिए ध्यान रखें ये 6 बातें