फोटो गैलरी

Hindi Newsअब घर में बैठ कर मिलेगा नौकरी का आफर

अब घर में बैठ कर मिलेगा नौकरी का आफर

अब बेरोजगार युवाओं को नौकरी की तलाश में बार- बार सेवायोजन दफ्तर या कंपनियों में इंटरव्यू के लिए एड़ियां रगड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। केंद्र सरकार ने स्किल डवलपमेंट प्रोग्राम के तहत एनसीएस (नेशनल...

अब घर में बैठ कर मिलेगा नौकरी का आफर
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 12 May 2017 10:50 PM
ऐप पर पढ़ें

अब बेरोजगार युवाओं को नौकरी की तलाश में बार- बार सेवायोजन दफ्तर या कंपनियों में इंटरव्यू के लिए एड़ियां रगड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। केंद्र सरकार ने स्किल डवलपमेंट प्रोग्राम के तहत एनसीएस (नेशनल कॅरियर सर्विस) पोर्टल शुरू किया है। नौकरी चाहने वाले बेरोजगार योग्यता के अनुसार इस पोर्टल में पंजीकरण कर मनचाही नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप बेरोजगार हैं और नौकरी के लिए परेशान हैं तो एनसीएस पोर्टल आपकी मदद कर सकता है। पोर्टल पर देशभर की कंपनियों, विभागों और आईटी एक्सपर्ट जैसे हजारों खाली पदों की जानकारी है। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की देखरेख की से चलने वाले इस पोर्टल की सारी सुविधाएं निशुल्क हैं।

नौकरी दिलाने में मदद करने वाले इस नए पोर्टल के कामकाज का तरीका बिलकुल रोजगार दफ्तर जैसा है, लेकिन इस सब के लिए उन्हें पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा। इसमें रजिस्ट्रेशन की ऑनलाइन व्यवस्था है। कोई भी बेरोजगार नौकरी खोज सकता है, कोई भी कंपनी नौकरियां पोस्ट कर सकती हैं। नौकरी के ऑफर और रोजगार देने वाले राष्ट्रीय स्तर के मेलों (जॉब फेयर) की जानकारी भी इस पोर्टल पर मिलेगी। उन्हें नौकरी का विवरण भी ऑनलाइन ही उपलब्ध करवाया जाएगा। यह पोर्टल सरकारी होने से फर्जीवाड़ा जैसी आशंकाएं नहीं रहेंगी।

देशभर में 103 मॉडल कॅरियर सेंटर

बेरोजगारों की मदद के लिए पोर्टल पर 103 मॉडल कॅरियर सेंटर की भी जानकारी दी गई है। प्रदेश में फिलहाल देहरादून और रुद्रपुर में ही मॉडल कॅरियर सेंटर बनाए गए हैं। इन सेंटरों में न केवल नौकरी के रास्ते बताए जाते हैं, बल्कि आगे की पढ़ाई और कॅरियर के चुनाव में भी युवाओं की सहायता की जा रही है। -ऐसे करें पंजीकरणएनसीएस पोर्टल का लाभ उठाने के लिए बेरोजगार युवाओं को वेबसाइट ‘डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट एनसीएसडॉटजीओवीडॉटइन पर क्लिक करना होगा। वेबसाइट खुलने के बाद युवक का रजिस्ट्रेशन होगा, इसमें मोबाइल नंबर की जरूरत होगी। वन टाइम पासवर्ड के आधार पर आगे की प्रक्रिया पूरी होगी। इस पोर्टल में पर कोई भी युवक अपनी शैक्षणिक योग्यता के हिसाब से नौकरी तलाश सकता है। यह पोर्टल नौकरी देने और लेने वाले दोनों के बीच मीडियेटर की भूमिका निभाएगा।

क्या है एनसीएस

केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार विभाग ने नेशनल स्किल डवलपमेंट प्रोग्राम के तहत 15 जुलाई 2015 को एनसीएस पोर्टल शुरू किया। इसके तहत चार श्रेणियों के व्यक्ति अपना पंजीयन ऑनलाइन कर सकते हैं। इसमें नौकरी चाहने वाले बेरोजगार, कर्मचारी चाहने वाले उद्यमी, कारोबारी, एजेंसियां और कंपनियां, घर बैठे सर्विस प्रोवाइड करवाने वाले और सर्विस प्रोवाइडरों की सेवाएं लेने वाले व्यक्ति अपना पंजीयन करवा सकते हैं। इस पोर्टल पर युवा नौकरी तलाशने के साथ-साथ रोजगार और कॅरियर से जुड़ी जानकारी के लिए सर्टिफाइड काउंसलरों और मनोवैज्ञानिकों की भी मदद ले सकते हैं.

बेरोजगार युवाओं को सभी सुविधाएं एक ही पोर्टल पर उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार ने एनसीएस पोर्टल शुरू किया है। पोर्टल पर पंजीकरण के बाद युवा घर बैठे बैठे योग्यतानुसार नौकरी खोज सकते हैं। अधिक से अधिक युवाओं को इसका लाभ उठाना चाहिए।

वाईएस रावत, प्रभारी क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें