फोटो गैलरी

Hindi Newsअल्मोड़ा में लंबी कवायदों के बाद भी नहीं बन सका ट्रंचिंग ग्राउंड

अल्मोड़ा में लंबी कवायदों के बाद भी नहीं बन सका ट्रंचिंग ग्राउंड

सूबे की सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा में कूड़ा निस्तारण की कोई व्यवस्था नहीं होने से अब यह समस्या परेशानी का सबब बन गई है। पर्यावरण को हो रहे नुकसान के कारण एनजीटी की फटकार के बाद भी पालिका कूड़ा...

अल्मोड़ा में लंबी कवायदों के बाद भी नहीं बन सका ट्रंचिंग ग्राउंड
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 17 Jan 2017 04:30 PM
ऐप पर पढ़ें

सूबे की सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा में कूड़ा निस्तारण की कोई व्यवस्था नहीं होने से अब यह समस्या परेशानी का सबब बन गई है। पर्यावरण को हो रहे नुकसान के कारण एनजीटी की फटकार के बाद भी पालिका कूड़ा निस्तारण के लिए कोई कार्रवाई नहीं कर सकी है। ट्रंचिंग ग्राउंड के निर्माण का प्रस्ताव भी फाइलों में ही धूल फांक रहा है।

अल्मोड़ा नगर में प्रतिदिन टनों जैविक और अजैविक कूड़ा पैदा होता है, लेकिन कूड़ा निस्तारण की ठोस व्यवस्था नहीं होने के कारण पहले फलसीमा और बाद में सुंदरवन क्षेत्र में कूड़ा फेंका जाने लगा। नगर में पैदा हो रहे कूड़े से पर्यावरण को हो रहे नुकसान को एनजीटी ने भी गंभीरता से लिया। नोटिस के बाद पालिका के अधिकारियों ने जुर्माना भी भरा, लेकिन अब भी कूड़ा निस्तारण में पालिका की हालत नासाज ही दिख रही है।

कुछ समय पहले कूड़ा निस्तारण के लिए नगर में उपयुक्त स्थान पर ट्रंचिंग ग्राउंड बनाने की कवायद भी शुरू हुई, लेकिन यह मामला भी अब ठंडे बस्ते में है। इस कारण कूड़ा निस्तारण की समस्या जस की तस बनी है।

नालियों में बह रहा सीवर का गंदा पानी

अल्मोड़ा। नगर में सीवरेज की कोई व्यवस्था नहीं होने के कारण अल्मोड़ा नगर में सीवर लाइनों का गंदा पानी खुली नालियों से होकर बहता है। इस कारण नगर के गली मोहल्लों में दुर्गंध फैली रहती है, जबकि कई बार नालियों में बह रही गंदगी नालियों से होकर गुजर रही पेयजल पाइप लाइनों में पहुंचने की घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं, फिर भी तमाम घोषणाओं के बाद भी नगर में सीवरेज की व्यवस्था नहीं हो सकी है।

अफसर बोले

कूड़ा निस्तारण के लिए ट्रंचिंग ग्राउंड बनाने के लिए आवश्यक प्रक्रिया गतिमान है। भूमि चयन समेत अन्य औपचारिकताओं पर कार्य किया गया है, ट्रंचिंग ग्राउंड को अस्तित्व में लाने के पूरे-पूरे प्रयास किए जा रहे हैं।

एके वर्मा, अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका, अल्मोड़ा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें