फोटो गैलरी

Hindi Newsआवारा पशुओं के लिए बनाएं ठोस योजना: डीएम

आवारा पशुओं के लिए बनाएं ठोस योजना: डीएम

नगर में बढ़ रहे आवारा पशुओं के प्रबंधन के लिए पालिका और पशुपालन विभाग को ठोस कार्ययोजना तैयार करनी होगी। इस कार्य में पशु क्रूरता निवारण अधिनियम का पूरा-पूरा ख्याल रखा जाना आवश्यक है। पालिका और...

आवारा पशुओं के लिए बनाएं ठोस योजना: डीएम
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 27 Apr 2017 06:10 PM
ऐप पर पढ़ें

नगर में बढ़ रहे आवारा पशुओं के प्रबंधन के लिए पालिका और पशुपालन विभाग को ठोस कार्ययोजना तैयार करनी होगी। इस कार्य में पशु क्रूरता निवारण अधिनियम का पूरा-पूरा ख्याल रखा जाना आवश्यक है। पालिका और पशुपालन विभाग आपस में समन्वय स्थापित कर इस कार्य को पूर्ण करें। यह बात जिलाधिकारी सविन बंसल ने जिला कार्यालय में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि आवारा पशुओं की समस्या से निपटने वाले प्रयासों में अनावश्यक बल प्रयोग और यातना नहीं दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि आवारा पशुओं को वाहन में रखने के लिए उसमें रैंप का निर्माण किया जाए। वाहन हवादार होना चाहिए, जिसमें पानी और चारे की भी व्यवस्था होनी चाहिए।

पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि आवारा पशुओं को पंजीकृत गौशालाओं व सदनों में रखा जाए। अपर जिलाधिकारी को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारियों की बैठक आयोजित कर इस संबंध में कार्रवाई सुनिश्चित कर ली जाए। पालिका के अधिशासी अधिकारी को निर्देशित करते हुए डीएम बंसल ने कहा कि आवारा कुत्तों की संख्या पर लगाम लगाने की कार्रवाई की जाए। साथ ही पालतू कुत्तों के लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया भी तेज की जाए। पालिकाध्यक्ष प्रकाश जोशी ने कहा कि जिला प्रशासन के इस अभियान को पालिका पूरा सहयोग देगी। बैठक में बीएस जंगपांगी, सतेंद्र भोज, सुनील गर्ग, राधिका भट्ट्र, केएस टोलिया, विवेक रॉय, एके वर्मा, मनोहर लाल समेत अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें