DA Image
15 जुलाई, 2020|5:52|IST

अगली स्टोरी

आरक्षित रेल टिकट रद्द करवा कर लोग बदल रहे पुराने नोट

शादी के समय में 500 और 1000 रुपए के नोट को बंद कर दिया गया। केन्द्र सरकार का फैसला स्वागत योग्य तो है लेकिन वक्त थोड़ा गलत हो गया। कई लोगों के ऊपर ये फैसला भारी पड़ रहा है। ऐसे वक्त में बैंकों से जब छोटे नोट नहीं मिल रहे हैं या फिर सीमित मिल रहे हैं, लोगों ने कैंसिलेशन को नया अस्त्र बनाया है।

रेलवे इस वक्त लोगों के लिए काफी मददगार साबित हो रहा है। ऐसे तमाम लोग जिनके पास लाख और 50 हजार रुपए के पुराने नोट 1000 और 500 रुपए में हैं उन्होंने काउंटर पर रिजर्वेशन कराना शुरू कर दिया है। एडवांस रिजर्वेशन के बाद लोगों को पैसा कैंसिलेशन पर मिल जाएगा। इसका लोगों को फायदा हो रहा है। जार्ज टाउन निवासी वीरेंद्र कुशवाहा के घर में शादी एक दिसंबर को है। उन्होंने तमाम काम के लिए दो लाख रुपए कैश रखा था। सब हजार रुपए के नोट थे। बैंक में पैसा जमा करने जाते तो पैसा फंस जाता।

शादी में तत्काल नोट की जरूरत थी लिहाजा उन्होंने रेलवे स्टेशन पर जाकर रिजर्वेशन कराया। अपने 25 रिश्तेदारों को अलग-अलग फॉर्म भरकर रिजर्वेशन कराने के लिए कहा और इसके बाद टिकट कैंसिल कराने के लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कुछ चार्जेज कटेंगे जरूर लेकिन एकदम से पैसा न होने से तो बेहरतीन तरीका है कि हाथ में कुछ कैश हो जाए। इससे राहत होगी। उन्होंने कहा कि इस वक्त बैंकों में पैसा न होने से काफी परेशानी होगी।

छोटे स्टेशनों पर सबसे ज्यादा लाइन

इसके लिए सबसे ज्यादा लाइन छोटे स्टेशनों पर लग रही है। झूंसी, प्रयाग, रामबाग, नैनी और दूसरे छोटे स्टेशनों पर ये काम ज्यादा हो रहा है। लोगों ने बताया कि जरूरत के अनुसार रिजर्वेशन कराने आसपास के गांव तक लोग जा रहे हैं। अगर ज्यादा कैश तुरंत नहीं भी मिले, एकाध दिन में भी मिले तो कोई परेशानी तो नहीं होगी। कम से कम इस समय राहत होगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:public change money thourgh railway reservation refund