फोटो गैलरी

Hindi Newsयूपी में शिक्षक बनने के लिए पुलिस की हरी झंडी जरूरी

यूपी में शिक्षक बनने के लिए पुलिस की हरी झंडी जरूरी

बेसिक शिक्षा विभाग में अध्यापक की नौकरी अब पुलिस की हरी झंडी मिलने के बाद ही मिल सकेगी। सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों की नियुक्ति से पहले अब उनका पुलिस वेरीफिकेशन भी...

यूपी में शिक्षक बनने के लिए पुलिस की हरी झंडी जरूरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 01 Oct 2016 03:10 PM
ऐप पर पढ़ें

बेसिक शिक्षा विभाग में अध्यापक की नौकरी अब पुलिस की हरी झंडी मिलने के बाद ही मिल सकेगी। सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों की नियुक्ति से पहले अब उनका पुलिस वेरीफिकेशन भी कराया जाएगा।

पिछले चार साल में भर्ती के दौरान कई अभ्यर्थियों के दस्तावेज फर्जी पाए जाने और उनके खिलाफ सेवा समाप्ति की कार्रवाई के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने पुलिस वेरीफिकेशन करवाने का निर्णय लिया है। ताकि आपराधिक मनोवृत्ति के अभ्यर्थियों की पहचान हो सके।

दरअसल शिक्षा विभाग को छोड़कर अन्य विभागों में नियुक्ति से पहले पुलिस से सत्यापन करवाया जाता है। लेकिन पिछले चार साल में फर्जीवाड़े के कई केस सामने आने पर अफसर चिंतित हैं। बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय ने पुलिस वेरीफिकेशन लागू करने की तैयारी शुरू कर दी है।

आने वाले समय में चार हजार उर्दू शिक्षकों व पांच हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती से पुलिस वेरीफिकेशन भी अनिवार्य कर दिया जाएगा। जल्द ही इस संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी होंगे। वेरीफिकेशन रिपोर्ट मिलने के बाद ही बीएसए नियुक्ति पत्र जारी करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें