फोटो गैलरी

Hindi Newsसेहत संवारेगा सहजन की पत्तियों से बना पौष्टिक बिस्किट

सेहत संवारेगा सहजन की पत्तियों से बना पौष्टिक बिस्किट

दी इंस्टीट्यूट ऑफ एप्लाइड साइंसेज ने सहजन की पत्तियों का इस्तेमाल कर पौष्टिक बिस्किट तैयार किया है। दावा है कि यह बिस्किट बाजार में मौजूद बिस्किट की अपेक्षा ज्यादा सेहतमंद और सस्ता होगा। हालांकि अभी...

सेहत संवारेगा सहजन की पत्तियों से बना पौष्टिक बिस्किट
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 18 Nov 2016 12:00 PM
ऐप पर पढ़ें

दी इंस्टीट्यूट ऑफ एप्लाइड साइंसेज ने सहजन की पत्तियों का इस्तेमाल कर पौष्टिक बिस्किट तैयार किया है। दावा है कि यह बिस्किट बाजार में मौजूद बिस्किट की अपेक्षा ज्यादा सेहतमंद और सस्ता होगा। हालांकि अभी इसके बाजार में आने में समय लगेगा क्योंकि इसे तैयार करने की विधि का पेटेंट होना बाकी है।

औषधिय गुणों से भरपूर सहजन को मल्टी विटामिन कैप्सूल से भी ज्यादा बेहतर माना जाता है। इंस्टीट्यूट ने बिस्किट तैयार करने से पहले इलाहाबाद में लगे सहजन के पेड़ों की पत्तियों की इलाहाबाद विश्वविद्यालय सेंटर ऑफ फूड टेक्नोलॉजी की लैब में जांच कराई थी। इसके बाद इसके औषधिय गुणों को समाहित करते हुए इंस्टीट्यूट ने जो बिस्किट तैयार किया है उसकी पहले चरण की टेस्टिंग सफल रही। बिस्किट में प्रचुर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, मिनरल और एंटी ऑक्सीडेन्ट मौजूद हैं।

इसे और गुणवत्तापूर्ण, पौष्टिक तथा स्वादिष्ट बनाने के लिए अभी आगे काम चल रहा है।

इंस्टीट्यूट के सचिव डॉ. नीरज कुमार ने बताया कि केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी (डीबीटी) से पौष्टिक खाद्य सामग्री बनाने के लिए इंस्टीट्यूट को 17 लाख रुपये का प्रोजेक्ट मिला है। इस प्रोजेक्ट पर इंस्टीट्यूट की वैज्ञानिक प्रो. एएफ रिजवी और प्रो. डीके चौहान के साथ इलाहाबाद विश्वविद्यालय की प्रो. विनीता पुराणिक, प्रो. केपी सिंह, प्रो. बीपी अग्रवाल और डॉ. नीरज कुमार काम कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें