फोटो गैलरी

Hindi Newsइस साल जारी हुए 10 हजार किसान क्रेडिट कार्ड

इस साल जारी हुए 10 हजार किसान क्रेडिट कार्ड

जिले में कितने किसान कर्ज माफी के दायरे में आएंगे, इस पर मंथन शुरू हो गया है। बैंक अधिकारियों के साथ हुई बैठक में जिलाधिकारी संजय कुमार ने सभी बैंकों से केसीसी की रिपोर्ट तलब की है। इस वित्तीय वर्ष...

इस साल जारी हुए 10 हजार किसान क्रेडिट कार्ड
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 18 Mar 2017 01:20 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले में कितने किसान कर्ज माफी के दायरे में आएंगे, इस पर मंथन शुरू हो गया है। बैंक अधिकारियों के साथ हुई बैठक में जिलाधिकारी संजय कुमार ने सभी बैंकों से केसीसी की रिपोर्ट तलब की है। इस वित्तीय वर्ष अब तक 10 हजार किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं।

फसलों की जुताई व बुआई के लिए अस्सी फीसदी किसान केसीसी के जरिए ही लोन लेते हैं। इसकी सीमा भी जोत के अनुसार अलग-अलग है। लेकिन सीमांत व लघु कृषकों को भी केसीसी से एक लाख रुपये तक का लोन मिल जाता है। इसलिए केसीसी की गहन समीक्षा की जा रही है। हालांकि बैठक में जिले के अग्रणी बैंक के प्रबंधक किसान क्रेडिट कार्ड का पूरा विवरण प्रस्तुत नहीं कर पाए। चालू वित्तीय वर्ष में अब तक 10144 किसानों को केसीसी का वितरण किया जा चुका है। पिछले वित्तीय वर्ष तक जारी हो चुके 65344 किसान क्रेडिट कार्डों को मार्च तक नवीनीकृत किया जाना था। इनमें से 46711 कार्डों का ही नवीनीकरण हो पाया है। इसके साथ प्रधानमंत्री किसान बीमा योजना की भी समीक्षा की गई। अधिकारियों ने बताया कि खरीफ में जिले के 61 हजार किसान बीमा करा चुके हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें