DA Image
31 मई, 2020|12:11|IST

अगली स्टोरी

शहर में चलेंगी सिटी बस, होगी मल्टी लेवल पार्किंग व वाईफाई सर्विस

सिटी प्रोजेक्ट को मल्टी नेशनल कंपनियों का भी सहयोग लिया जाएगा। आधुनिक सुविधाएं जैसे मल्टी लेवल पार्किंग, वाईफाई, सिटी बस सर्विस आदि के लिए इनकी मदद ली जाएगी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में होने वाले ज्यादातर निर्माण पीपीपी मॉडल के तहत होंगे, जिससे वित्तीय प्रबंधन की समस्या नगर निगम के सामने नहीं आए। नगर निगम अफसरों ने एमएनसी प्रतिनिधियों की बैठक छह मार्च को बुलाई है।

नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा ने बताया कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए प्लानिंग शुरू हो चुकी है। 31 मार्च तक स्मार्ट सिटी का प्लान बनाकर केन्द्र सरकार को भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बार भी नगर निगम पहले के दोनों मॉडल रेट्रोफिटिंग और पैन सिटी प्रोजेक्ट पर काम करेगा। उन्होंने बताया कि इस बार पीपीपी मॉडल पर अधिक ध्यान दे रहे हैं, जिससे स्मार्ट सिटी के लिए वित्तीय प्रबंधन का दायरा बढ़ सके। शहर के लोगों को आधुनिक सुविधाएं मिल सके। पिछले दो दौर में ज्यादातर लोगों ने सिटी बस सर्विस, पार्किंग और वाईफाई सुविधा देने पर अधिक जोर दिया। इस बार की प्लानिंग में इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके लिए एमएनसी कंपनियों के प्रतिनिधियों से बातचीत चल रही है। छह मार्च को नगर निगम में इनकी वर्कशॉप होगी, जिसमें शहर में काम करने की इच्छुक कंपनियों से सहयोग पत्र भरवाया जाएगा।

0-लगेंगे स्मार्ट पोल, चल सकती हैं सिटी सर्विस बस

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के नोडल सहायक नगर आयुक्त ऋषिकेश सिंह ने बताया कि शहर में सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट की समस्या है। पिछली बार कई लोगों ने इसकी व्यवस्था पर जोर दिया, इसलिए पैन सिटी प्रोजेक्ट में इस पर विचार किया जा सकता है। इसके लिए कैब सर्विस वाली कंपनियों से बात की जा रही है। यह लोग यदि निवेश को तैयार होते हैं, तो शहर के लोगों को इसकी सुविधा मिल सकती है। इसके साथ ही स्मार्ट पोल लगाए जाएंगे, जिसमें सबसे ऊपर वाईफाई का एंटीना होगा। फिर प्रचार के लिए एलईडी लगाए जाएंगे। इसके लिए किसी टेलीकॉम कंपनी से सहयोग लेने की कोशिश है, जिससे शहर के लोगों को वाईफाई की सुविधा मिल सके।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Run city bus in the city, will be multi-level parking and WiFi Service