फोटो गैलरी

Hindi Newsसर्दी से बढ़ रहे दमा, निमोनिया व सर्दी-जुकाम के मरीज

सर्दी से बढ़ रहे दमा, निमोनिया व सर्दी-जुकाम के मरीज

लगातार बढ़ती सर्दी दमा, निमोनिया और सर्दी-जुकाम के मरीजों को मुसीबत बन रही है। पिछले कुछ दिनों में केडी मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर में न केवल दमा और निमोनिया के मरीजों की संख्या बढ़ी है...

सर्दी से बढ़ रहे दमा, निमोनिया व सर्दी-जुकाम के मरीज
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 09 Jan 2017 06:50 PM
ऐप पर पढ़ें

लगातार बढ़ती सर्दी दमा, निमोनिया और सर्दी-जुकाम के मरीजों को मुसीबत बन रही है। पिछले कुछ दिनों में केडी मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर में न केवल दमा और निमोनिया के मरीजों की संख्या बढ़ी है बल्कि ब्रेनस्ट्रोक, डाइबिटीज, उच्च रक्तचाप के मरीज भी काफी संख्या में इलाज को आए हैं।

असिस्टेंट प्रो़ मेडिसिन डॉ.पीयूष राज का कहना है कि बढ़ती सर्दी में अधिकांश लोगों में सर्दी-जुकाम, निमोनिया व दमा की शिकायत अधिक पाई जाती है। निमोनिया एक प्रकार का फेफड़ों का संक्रमण होता है और यह किसी को भी हो सकता है। सर्दी के मौसम में खून की धमनियों में सिकुड़न से खून का थक्का जमने की आशंका बढ़ जाती है जो दिल के रोगियों के लिए परेशानी का कारण बनती है। ऐसे में इस तरह के रोगियों को सर्दी में अधिक चिकनाई वाले खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चाहिए। आरके एजूकेशन हब के चेयरमैन डॉ.रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल और कॉलेज की प्राचार्य डॉ.मंजुला बाईकेएच ने चिकित्सा सुविधाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें