फोटो गैलरी

Hindi Newsयौन समस्याओं से कुंठित युवा तनाव व अवसाद का शिकार

यौन समस्याओं से कुंठित युवा तनाव व अवसाद का शिकार

आधुनिकता की रंग में सराबोर किशोर-किशोरियां यौन संबंधी समस्याओं से ग्रसित होकर कुंठाग्रसित हो रहे हैं। ऐसे किशोर-किशोरियों को तनाव, अवसाद से बचाने को किशोर स्वास्थ्य क्लीनिक के माध्यम से सलाह, उपचार...

यौन समस्याओं से कुंठित युवा तनाव व अवसाद का शिकार
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 24 Nov 2016 07:50 PM
ऐप पर पढ़ें

आधुनिकता की रंग में सराबोर किशोर-किशोरियां यौन संबंधी समस्याओं से ग्रसित होकर कुंठाग्रसित हो रहे हैं। ऐसे किशोर-किशोरियों को तनाव, अवसाद से बचाने को किशोर स्वास्थ्य क्लीनिक के माध्यम से सलाह, उपचार एवं जागरूक किया जा रहा है। जिला अस्पताल में किशोर स्वास्थ्य क्लीनिक के माध्यम से युवाओं की यौन संबंधी समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है।

काउंसलर डा. रामेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि 9 से 14 वर्ष आयु और 19 से 18 वर्ष तक किशोरावस्था रहती है। इस दौरान स्कूल, घर, बाहर किशोर-किशोरियां व्यक्तिगत स्वच्छता, गर्भनिरोधन, यौन उत्पीड़न, प्रजनन एवं यौन संक्रमण, शीघ्र पतन, त्वचा, मानिकस रोग, नशावृति चोटें, लिंग आधारित हिंसा सहित गैर संचारी रोग के शिकार हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि यौन समस्याओं से ग्रसित किशोर-किशोरियां तनाव, अवसाद, आत्महत्या संबंधी विचार से ग्रसित हो जाते हैं। उनको बचाने के लिए किशोर स्वास्थ्य क्लीनिक में काउंसलिंग के माध्यम से पोषण, त्वचा, विवाह पूर्व परामर्श, यौन समस्याएं, गर्भनिरोधन, गर्भपात, प्रजनन, यौन संक्रमण, नशावृति, मानसिक रोग, यौन शोषण के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

काउंसलर ने बताया कि जून 2015 से नवंबर 2016 तक लगभग दस हजार से अधिक किशोर-किशोरियों ने स्वास्थ्य क्लीनिक में काउसलिंग के माध्यम से समस्याओं का निराकरण किया गया है। काउसलिंग के दौरान समस्याग्रस्त किशोर-किशोरियों की अस्पताल में ही जांच कराई जाती है। इस दौरान किशोर-किशोरियों की जानकारी पूरी तरह से गुप्त रखी जाती है।

हाईजीन पोषण, स्वच्छता पर जोर

एटा। जिला अस्पताल में संचालित किशोर स्वास्थ्य क्लीनिक में यौन समस्याओं से ग्रसित किशोर-किशोरियों को हाईजीन पोषण, स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाता है। ताकि वह होने वाले संक्रमण से बच सके। उससे उनके शारीरिक और मानसिक हालात में सुधार होगा।

क्लीनिक पर मिलने वाली सुविधाएं

एटा। अस्पताल में संचालित किशोर स्वास्थ्य क्लीनिक में किशोर-किशोरियों की यौन समस्याओं का निराकरण को विभिन्न सुविधांए दी जाती है। उनमें प्रमुख रूप से आईएपए, एल्बेंडाजॉल, सेनेटरी नैपकिन्स, गर्भनिरोधक दवाइयां शामिल हैं। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर निशुल्क जांच सुविधा मुहैया कराई जाती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें