फोटो गैलरी

Hindi Newsआगरा नगर निगम की वेबसाइट पर पाक हैकर्स का हमला

आगरा नगर निगम की वेबसाइट पर पाक हैकर्स का हमला

नगर निगम की वेबसाइट पर पाकिस्तानी हैकर्स का हमला हुआ है। हैकर्स ने वेबसाइट के 'यूआरएल' को काबू में कर लिया। इस पर 'गो मोदी गो' समेत कई आपत्तिजनक कमेंट लिख डाले। घटना सोमवार देर रात की बताई जाती है।...

आगरा नगर निगम की वेबसाइट पर पाक हैकर्स का हमला
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 10 May 2017 01:00 AM
ऐप पर पढ़ें

नगर निगम की वेबसाइट पर पाकिस्तानी हैकर्स का हमला हुआ है। हैकर्स ने वेबसाइट के 'यूआरएल' को काबू में कर लिया। इस पर 'गो मोदी गो' समेत कई आपत्तिजनक कमेंट लिख डाले। घटना सोमवार देर रात की बताई जाती है। हालांकि निगम की एजेंसी ने मंगलवार शाम को वेबसाइट मुक्त करा ली।

सोमवार देर रात पाकिस्तानी हैकर्स ने नगर निगम की बेवसाइट पर हाथ डाला। हैकर्स ने बाकायदा अपनी पहचान भी बताई। किसी 'एचएस-11' नामक ग्रुप ने इसकी जिम्मेदारी ली है। निगम का वेबपेज खोलते ही गो मोदी गो का नारा लिखा दिखाई देने लगा। इसके बाद 'दूध मांगोगे खीर देंगे, कश्मीर मांगोगे ...देंगे' जैसी आपत्तिजनक टिप्पणी लिखी गई थी। एक पेज पर हैक करने के कारण भी गिनाए गए। इसमें भारतीय सेना पर कश्मीर में कथित अत्याचार करने का आरोप लगाया गया है। यहां से सेना को हटाए जाने की मांग भी की गई थी। सूत्रों के मुताबिक नगर निगम को यह मामला मंगलवार दोपहर को पता चला। निगम के जिम्मेदारों को निर्माण से संबंधित अपलोड करने थे। खबर लगने पर वेबसाइट की मेंटीनेंस करने वाली दिल्ली की एजेंसी को सूचना दी गई। शाम करीब छह बजे वेबसाइट को मुक्त करा लिया गया। पहले भी हो चुकी है हैक निगम की वेबसाइट पहले भी पाकिस्तानी हैकर्स के चंगुल में आ चुकी है। तब भी इस पर आपत्तिजनक टिप्पणियां डाली गई थीं। हालांकि दोनों बार वेबसाइट को किसी तरह का नुकसान पहुंचाने की जानकारी नहीं है। साइट पर किसी तरह का गोपनीय डाटा भी नहीं रखा जाता। टेंडर, निर्माण, शासनादेश जैसे सार्वजनिक अभिलेख ही अपलोड किए जाते हैं।

इनका कहना है

-हमें दोपहर को पता चला। तत्काल एजेंसी को खबर की गई। कुछ ही समय बाद वेबसाइट को काबू में ले लिया गया है। किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है।

इं. तरुण कुमार शर्मा, प्रभारी नगरायुक्त नगर निगम।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें