फोटो गैलरी

Hindi Newsव्हाट्सएप से दर्ज होगी शिकायत, पुलिस ने लगवाए पोस्टर

व्हाट्सएप से दर्ज होगी शिकायत, पुलिस ने लगवाए पोस्टर

पीड़ित व्यक्ति को शिकायत के लिए चौकी-थानों के चक्कर न लगाने पड़ें, इसके लिए ई-थाने से जोड़ते हुए व्हाट्स एप नंबर जारी किए गए हैं। इसके जरिए घर बैठे 24 घंटे शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी। इसके प्रचार-प्रसार...

व्हाट्सएप से दर्ज होगी शिकायत, पुलिस ने लगवाए पोस्टर
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 09 Apr 2017 07:50 PM
ऐप पर पढ़ें

पीड़ित व्यक्ति को शिकायत के लिए चौकी-थानों के चक्कर न लगाने पड़ें, इसके लिए ई-थाने से जोड़ते हुए व्हाट्स एप नंबर जारी किए गए हैं। इसके जरिए घर बैठे 24 घंटे शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी। इसके प्रचार-प्रसार को पुलिस पोस्टर लगवा रही है।

यह होगी शिकायत करने की प्रक्रिया

इस प्रक्रिया में सर्वप्रथम थाना प्रभारी को संबोधित करते हुए अपनी शिकायत टाइप या सादा कागज पर लिखना होगा। इसके साथ ही घटना का विवरण (समय, दिनांक, स्थान और पुलिस थाना सहित), हस्ताक्षर, पूरा नाम, पता, जिला, राज्य और राष्ट्रीयता का उल्लेख भी करना होगा। मोबाइल नम्बर तथा ई-मेल आईडी के अलावा आधार कार्ड नंबर भी डालना होगा। विदेशी नागरिक होने पर आईडी को पासपोर्ट (प्रथम एवं अंतिम पृष्ठ) वीजा की प्रति आवश्यक होगी। प्रार्थना पत्र और आधार कार्ड की फोटो खींचकर ई-थाना के व्हाट्स एप नंबर 9454401003 पर भेजने के बाद शिकायत का संज्ञान लेना शुरू हो जाएगा।

कहीं नहीं जाना, शिकायत के लिए हैं ई-थाना

ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने को पीड़ित को यूपी पुलिस की वेबसाइट www. uppolice.gov.in पर जाकर लॉगिन एकाउंट बनाना होगा। यह पासवर्ड से संचालित होगा। इसके तहत पंजीकरण की सूचना पीड़ित के मोबाइल नंबर पर व एक प्रतिलिपि उसके ईमेल पर स्वत: ही प्राप्त हो जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें